Breaking News

अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर 28 दिसम्बर से, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार करेंगे का उद्घाटन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल की मेजबानी में ‘28वाँ अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर’ का आयोजन 28 दिसम्बर 2022 से 19 जनवरी 2023 तक किया जा रहा है। इस ‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर’ में प्रतिभाग हेतु ब्राजील, फिनलैण्ड, जर्मनी, इटली, जापान, मंगोलिया, मैक्सिको, स्वीडन एवं भारत समेत 9 देशों के 11-12 वर्ष की आयु के चार-चार बच्चों के दल अपने शिक्षकों के साथ लखनऊ पधार रहे हैं। इसके अलावा, अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर की सुव्यवस्था एवं प्रतिभागी छात्रों के बीच आपसी संवाद हेतु 16 से 17 वर्ष की आयु के जूनियर काउन्सलर भी शामिल होंगे। अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर का औपचारिक उद्घाटन 30 दिसम्बर, शुक्रवार को प्रातः 11.00 बजे सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा। लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार (आईएएस) इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे।

सीआईएसवी इण्डिया चैप्टर के प्रेसीडेन्ट, सीएमएस संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर के अन्तर्गत 9 देशों के ये बाल प्रतिनिधि लगभग एक माह तक सहयोग, मित्रता, विश्व एकता, विश्व शांति और वैश्विक समझ के गुणों को आत्मसात करने के लिए एक छत के नीचे हिल-मिलकर रहेंगे। डा. गाँधी ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर विभिन्न देशों के बच्चों के बीच आपसी समझ, सहयोग और विश्व बन्धुत्व के विचारों को बढ़ायेगा और उन्हें विश्व शांति, विश्व एकता और भाईचारे के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करेगा।

भाजपा नगर निकाय चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार, पीएम-सीएम की योजनाएं बीजेपी की बड़ी विजय का आधार बनेगी : भूपेन्द्र सिंह चौधरी

डा.गाँधी ने बताया कि इंग्लैण्ड की चिन्ड्रेन्स इन्टरनेशनल समर विलेज संस्था (सी.आई.एस.वी.) के तत्वावधान में विश्व के अलग-अलग देशों में इस प्रकार के अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविरों का आयोजन किया जाता है एवं इसी कड़ी में सीएमएस की मेजबानी में 28वाँ अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर आयोजित किया जा रहा है। बाल शिविर के अन्तर्गत प्रतिभागी बच्चों के ठहरने, खाने-पीने, खेल-कूद, ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण, चिकित्सा आदि की सारी सुविधाऐं सीएमएस द्वारा उपलब्ध करायी जायेंगी।

एयर कमोडोर रूप में सहदेव ने एयर ऑफिसर कमांडिंग, वायु सेना स्टेशन गोरखपुर का पदभार संभाला

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...