Breaking News

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जिला प्रशासन सख्त, डीएम ने लिया तैयारियों का जायजा

फिरोजाबाद। कल यानी कि गुरुवार से होने वाली उप्र बोर्ड परीक्षा 2023 को जनपद में नकलविहीन व सफल संचालन के दृष्टिगत जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में स्थापित किए गए। जिला कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण जिलाधिकारी रवि रंजन ने बुधवार को किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रत्येक परीक्षा केन्द्र को कन्ट्रोल रूम से ही खुलवाकर देखा।

ग्रामीण की पीट पीट कर हत्या, कुत्ते को लेकर हुआ था विवाद

प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में स्थापित स्ट्रॉग रूम में डबल लॉक के भीतर रखे गये प्रश्नपत्रों की सुरक्षा आदि को भी देखा। निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र जेवी इण्टर कालेज अलीनगर कैंजरा व श्री आरके इण्टर कालेज, कोटला स्ट्रॉग रूम के कैमरा बन्द पाये गये, जिस पर उन्होने सम्बन्धित केन्द्र व्यवस्थापकों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए कि अनिवार्य रूप से स्ट्रॉग रूम सहित परीक्षा केन्द्र के सभी कैमरे 24 घण्टे इण्टरनेट की स्पीड को बढाते हुए संचालित करने के निदेश दिये।

उन्होने स्पष्ट रूप से कहा कि यदि एक पल के लिए भी किसी भी परीक्षा केन्द्र के कैमरे बंद होते पाए जाने पर उस केंद्र व्यवस्थापक के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में कठोर कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान कन्ट्रोल रूम में लगाये आपरेटरो की उपस्थिति में दो आपरेटर अनुपस्थित पाये गये जिनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक को दिये।

स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पीएसआई इंडिया के सहयोग से आयोजित हुई समीक्षा बैठक

उन्होंने सभी सम्बन्धितों को निर्देश दिए कि जनपद में 125 परीक्षा केन्द्रों पर बोर्ड परीक्षा होगी और प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट प्रत्येक परीक्षा दिवस की प्रत्येक पाली में उपस्थित रहेंगे। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि जिला स्तर पर स्थापित कराए गए जिला कंट्रोल रूम जिसका दूरभाष नं0 05612-297393, 24 घण्टे संचालित रहेगा, जिससे किसी भी समस्या व सूचना आदि के लिए सम्पर्क किया जा सके।

जिलाधिकारी रवि रंजन ने कल गुरूवार को बोर्ड परीक्षा प्रारम्भ होने के पूर्व दिवस पर सख्ती दिखाते हुए स्पष्ट निर्देश दिए है कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर नकल में सम्मिलित कक्ष निरीक्षक व केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराकर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

अखिल भारतीय परिसंघ ने संविदा सफाई कर्मचारियों को नियमित ना करने को असंवैधानिक बताया

लखनऊ। वंचित शोषित सामाजिक संगठनों के अखिल भारतीय परिसंघ के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष चंदन लाल ...