Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस : ‘महिला हिंसा का महिलाओं के सर्वागीण विकास पर प्रभाव’ विषय पर परिचर्चा का आयोजन

लखनऊ। सरल केयर फाउडेंशन द्वारा यूपी वर्किग जर्नलिस्ट यूनियन (लखनऊ मंडल) के सहयोग से 25 नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के अवसर पर यूपी प्रेस क्लब में ‘महिला हिंसा का महिलाओं के सर्वागीण विकास पर प्रभाव’ विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया।

परिचर्चा में इंटरनेशनल इमेज कल्सटेंट निधि शर्मा, शिक्षाविद शर्मिला सिंह, यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के अध्यक्ष हसीब सिद्दीक़ी, वरिष्ठ पत्रकार शिवशरण सिंह गहरवार, सरस केयर फाउडेंशन की अध्यक्ष रीता सिंह, रश्मि सिंह, रश्मि सिंह जाड़ौन, रुचि रस्तोगी, रीना अग्रवाल, डॉक्टर दीप्ति जैन भल्ला, दीप्ति अग्रवाल सहित कई लोगों ने हिस्सा लिया।

रीता सिंह ने कहा महिलाओं के प्रति हिंसा, शोषण एंव उत्पीडन की बढती घटनाओं को रोकने के उन्मूलन हेतु संयुक्त राष्ट्रसंघ के द्वारा 25 नवम्बर का दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के रूप में मनाया जाता है। महिलाओं के प्रति हिंसा का महिलाओ के जीवन के सर्वागीण विकास पर गहरा शारीरिक और मानसिक प्रभाव पडता है।

महिलाओं के प्रति हिंसा में जीवन साथी के द्वारा हिंसा, यौन हिंसा और उत्पीडन, मानव तस्करी, बाल विवाह और हत्या जैसी घटनाएं आती है। सामाजिक जागरूकता, कानून और पुलिस की मदद से इसको कम किया जा सकता है। कार्यक्रम में महिलाओं के ख़िलाफ़ हिंसा उन्मूलन के लिए हस्ताक्षर संदेश भी लिखा गया।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...