Breaking News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : RSS ने पूरे लखनऊ में मनाया योग दिवस 

लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने लखनऊ पूरब के 160 से अधिक तथा पुरे लखनऊ में 550 से अधिक पार्कों में प्रातः योग करवाया। पिछले कई दिनों से संघ के कार्यकर्ता अलग-अलग स्थानों पर हर वर्गों के लोगों को योग के लिए जागरूक करा रहे थे तथा योगाभ्यास करा रहे थे। इसी क्रम में लखनऊ पूरब भाग के भाग कार्यवाह ज्योति प्रकाश तथा उनकी पत्नी प्रतिमा ने गोमती नगर के विराट खंड में स्थानीय निवासियों को जागरूक कर सामूहिक योग करवाया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : RSS ने पूरे लखनऊ में मनाया योग दिवस 

ज्योति प्रकाश ने कहा के योग आध्यात्मिक अनुशासन एवं अत्यंत सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित ज्ञान है. जो मन और शरीर के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। यह स्वस्थ जीवन की कला एवं विज्ञान है। इसे प्रतिदिन अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। प्रतिदिन योग करने से मन शांत तथा शरीर ऊर्जावान रहता है। प्रत्येक स्थानों पर योग ॐ नाद व मंत्र से प्रारंभ हुआ अंत में सभी ने योग करने के लिए संकल्प किया तथा सब के कल्याण के लिए कल्याण मंत्र पढ़कर योग के कार्यक्रम का समापन किया गया।

इसी प्रकार महानगर में भाग के भाग संघचालक प्रभात,कल्याण नगर में सह संघचालक अरुण, इंदिरा नगर में विभाग कार्यवाह अमितेश, शारीरिक शिक्षण प्रमुख अभिषेक एवं अन्य स्थानों पर राम लखन, अमित,अंकुर,जगवीर, डॉ विश्वनाथ,अनुराग आदि अनेक शिक्षकों ने अलग-अलग स्थानों पर आज सामूहिक योग एवं प्राणायाम करवाया ।

About reporter

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...