Breaking News

अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करके आप भी बढ़ते वजन पर लगा सकते है लगाम

आज हमारे शरीर का बढ़ता वजन हमें कई प्रकार के रोगो की ओर अग्रसर करता है।अपने शरीर के वजन को कम करने के लिए कुछ लोग वजन कम करने की दवा और जिम आदि का सहारा लेते है, लेकिन यह कई बार सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।इसलिए शरीर का वजन कम करने के लिए आप घरेलु तरीको को आजमा सकते है क्योंकि इनका हमारे शरीर पर कोई घातक असर नही होता है बल्कि हमारा शरीर सेहतमंद बना रहता है।


आपको वजन कम करने के लिए अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना बेहद आवश्यक है और इसके साथ ही साथ मोटापा घटाने वाली एक्‍सरसाइज को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करें।आपकी घर पर आसानी से मिलने वाली कुछ खास चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर अपने शरीर के बढते वजन को तेजी से कम कर सकते है।

इससे आपका मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र भी ठीक बना रहेंगा।आप प्रतिदिन सुबह अपने आहार में दालचीनी को पानी में मिलाकर सेवन करें।इस से आपकी भूख नियंत्रित रहेंगी और शरीर का बुरा कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहेंगा। वहीं आयुर्वेद के अनुसार काली मिर्च को भोजन में शामिल कर शरीर के बढ़ते वजन को कम कर सकते है।

काली मिर्च का सेवन शरीर के ब्लॉकेज को घटा कर ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु करने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर हमारे शरीर को डिटॉक्स करने के साथ चर्बी को तेजी से घटाने में मदद करता है।

इसके अलावा आप अपनी डाइट में अदरक को शामिल कर भी अपना वजन और पेट की चर्बी को कम कर सकते है।आप विटामिन सी और घुलनशील फाइबर युक्त पदार्थ नींबू, संतरा आदि का सेवन कर भी शरीर के वजन को कम कर सकते है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...