Breaking News

प्रेग्नेंट महिलाओ को एक्सरसाइज के दौरान इन बातो का जरुर रखना चाहिए ध्यान

प्रेगनेंसी में योगा, स्ट्रेच, प्रेग्नेंसी एरोबिक्स और जिमिंग ये सभी एक्‍सरसाइज करना फायदेमंद होता है ल्र्किन प्रेग्नेंसी में इन सबको करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना ना भूले इस एक्सरसाइज को करने से पहले प्रेग्नेंट महिलाओ को कुछ बातो का ध्यान रखें जरुरी है जो आज हम आपको बताते है।


1 प्रेग्नेंसी में हमेशा सिमित तोर पर ही एक्सरसाइज करे कई बार वजन को कम करने के लिए महिलाये ज्यादा एक्सरसाइज करने लगती है लेकिन ये आपके लिए और आपके होने वाले बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है और अधिक एक्सरसाइज करने से कमर दर्द और मांसपेसियों के खिंचाव की समस्या हो सकती है।

2 प्रेग्नेंट महिलाये एक्सरसाइज के दौरान हाइड्रेट रहना नहीं भूले क्योंकि प्रेग्नेंसी में बच्चे की सेहत के हाइड्रेट रहना बहुत आवशयक है अगर आप डिहाइड्रेट रहते है इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ेगा और इससे बच्चे को नुकशान हो सकता है इसलिए वर्कआउट के दौरान 1 कप पानी पहले और हर 20 मिनट पर लेते रहना चाहिए।

3 एक्सरसाइज करते समय प्रेग्नेंट महिलाये पीठ के बल ना लेते और वो भी प्रेग्नेंसी के अंतिन फेज में क्योंकि ऐसा करने से आपके इन्फिरियर वेना कावा नामक वेन पर दबाव डालता है ये वे आपके यूटरस और हार्ट फ्लो को कम करता है जो आपके बचे के स्वास्थय पर गलत असर कर सकता है।

4 एक्सरसाइज के समय हलके फुल्के स्नेक्स अवशय ले क्योंकि प्रेग्नेंट महिलाओ को व्यायाम के वक्त थोड़ा बहुत हल्का फुल्का स्नेक्स खा लेने चाहिए इससे आपकी कैलोरी का बेलेंस सही बना रहेगा।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...