Breaking News

आईआरसीटीसी की वेबसाइट में होगा बदलाव, एआई तकनीक से बुक होंगी कंफर्म टिकटें

भारतीय रेल की आधिकारिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इससे आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप के जरिये टिकट बुकिंग करने वालों को नया अनुभव मिलेगा.

आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग सिस्टम में अगले महीने अगस्त से यह बदलाव देखने को मिलेगा. सभी यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट उपलब्ध हो सके, इसके लिए भारतीय रेल यह कदम उठाने जा रही है.

आईआरसीटीसी के जरिये टिकट बुकिंग करने वालों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा. इस टेक्निकल अपग्रेड के बाद आईआरसीटीसी के जरिये टिकट की बुकिंग न केवल ज्यादा आसान हो जाएगी, बल्कि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट मिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि नये टिकटिंग सिस्टम को अगले महीने रोल आउट किया जाएगा. वीके यादव ने वीडियो कॉन्फेंस के जरिये कहा कि इस नये बदलाव के बाद से यात्रियों को बेहतरीन सर्विस उपलब्ध होगी. यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए इस नये फीचर को रोल आउट किया जाएगा, ताकि यात्रियों को ट्रेन और टिकट के बारे में पूरी जानकारी और भी बेहतर तरीके से मिल सके.

भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा को भी अपग्रेड कर रही है. जल्द ही प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा देखने को मिलेगी. नये टिकटिंग सिस्टम के जरिये टिकट बुक करने के बाद यात्री को एसएमएस के जरिये क्यूआर कोड का यूआरएल मिलेगा. यात्री को रेलवे स्टेशन में एंट्री करते समय इसी कोड का इस्तेमाल करके चेक-इन करना होगा. ऐसा करने से बिचौलियों से निजात भी मिलेगी और यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.

हवाई अड्डों की तरह रेलवे भी क्यूआर कोड वाले कॉन्टैक्टलेस टिकट देने की तैयारी कर रहा है, जिन्हें स्टेशन और ट्रेनों पर मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकेगा. रेलवे बोर्ड के अनुसार वर्तमान में ट्रेन के 85 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं और काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए भी क्यूआर कोड की व्यवस्था की जाएगी. इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड सॉल्यूशन के माध्यम से यात्री स्टेशन और ट्रेनों में अपने टिकट को मोबाइल फोन के जरिये स्कैन करके सफर कर सकेंगे. भारतीय रेल ने इसकी शुरुआत मुंबई लोकल से की है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मी में चुनावों के कारण इस साल चीनी की रिकॉर्ड खपत, गन्ना किसानों को समय पर मिल सकता है भुगतान

भीषण गर्मी के बीच हो रहे लोकसभा चुनावों की वजह से देश में इस साल ...