विद्यांत में लौह पुरुष जन्म जयंती उत्सव

लखनऊ। विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज, लखनऊ में आज “लौह पुरुष” सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती तथा “आयरन लेडी आफ इंडिया” इन्दिरा गांधी की पुण्यतिथी(31/10/2021) के उपलक्ष में आज दिनांक 01 नवम्बर,2021 को “अमृत महोत्सव ” के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के मालवीय हॉल में किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो धर्म कौर ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत माल्यार्पण से हुई। कार्यक्रम का संचालन बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा मंदिरा मिश्रा ने किया। मंदिरा ने कार्यक्रम की शुरुआत स्वरचित कविता की चार पंक्तियों से की तथा अपने विचार भी व्यक्त किए। इसके पश्चात सर्वप्रथम बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा सानिया सिद्दीकी ने सरदार पटेल तथा इंदिरा गांधी पर अपने विचार प्रस्तुत किए तथा अपने भाषण का समापन सरदार पटेल जी पर स्वरचित कविता से किया।

इसके पश्चात एम ए प्रथम वर्ष की छात्रा सिमरन, बीकॉम प्रथम वर्ष की छात्रा शांभवी तथा रमा शुक्ला ने सरदार पटेल पर अपना भाषण प्रस्तुत किया। छात्राओं द्वारा इस अवसर पर अपने विचार प्रस्तुत करने के पश्चात प्रो धर्म कौर ने सरदार पटेल तथा इंदिरा गांधी पर अपने विचार प्रस्तुत किए तथा बच्चों को आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया तथा अपने जीवन में इन दोनों महान विभूतियों के गुणों को अपनाने हेतु प्रोत्साहित भी किया।

महाविद्यालय के कॉमर्स संकाय के अध्यक्ष डॉक्टर राजीव शुक्ला को इंदिरा गांधी के जीवन पर अपने विचार प्रस्तुत करने हेतु आमंत्रित किया। डॉ राजीव शुक्ला ने इंदिरा गांधी के विभिन्न गुणों तथा राष्ट्रहित में उनके द्वारा किए गए कार्यों को विस्तार पूर्वक सरल शब्दों में उदाहरण सहित हम सबके सामने रखा जिससे कि उनके व्यक्तित्व और विचारों को समझा जा सके।

उन्होंने छात्र छात्राओं को प्रेरित करते हुए यह भी कहा कि हमें जाति धर्म का भेद भूलकर एक साथ मिलकर अपने राष्ट्र के विकास में योगदान देना चाहिए। हिंदी विभाग के अध्यक्ष डॉ बृजेश श्रीवास्तव ने सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन तथा उनके व्यक्तित्व पर अपने विचार प्रस्तुत किए । देश के विकास में उनके द्वारा किए गए कार्यों का तथा किस तरह उन्होंने विभिन्न राज्यों को भारत का अंग बनाया पर अपने विचार रखें।

उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित किया की इस तरह के कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए तथा अपने विचार प्रस्तुत करने चाहिए। कार्यक्रम के अंत में डॉ रमेश कुमार यादव ने मुख्य अतिथि प्रो धर्म कौर, डॉ राजीव शुक्ला तथा डॉ बृजेश श्रीवास्तव को कार्यक्रम में आने तथा अपना बहुमूल्य समय बच्चों के बीच व्यतीत करने के लिए हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही उन्होंने उपस्थित सभी शिक्षकों,व सैकड़ों छात्र छात्राओं तथा कर्मचारियों का भी धन्यवाद ज्ञापित किया।

डॉ. रमेश कुमार यादव ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्र छात्राओं से अनुरोध किया कि भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों में वह अपनी प्रतिभागिता को बढ़ाएं तथा अपने अंदर छिपे हुए हुनर को बाहर आने दे ।धन्यवाद ज्ञापन के पश्चात डॉक्टर संजय सिंह यादव द्वारा छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई गई। शपथ के पश्चात राष्ट्रगान गाया गया और कार्यक्रम के समापन की घोषणा कर दी गई।

इस अवसर पर कार्यक्रम में चीफ प्रॉक्टर डॉ अमित वर्धन,राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ बृज भूषण यादव,डॉ नरेंद्र सिंह, डॉ शहादत हुसैन,डॉ संजय सिंह यादव तथा डॉ अभिषेक कुमार उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय की छात्रा मेनका महाविद्यालय के छात्र अभय सिंह, रजत ,रितिक सोनकर, मानस, अमन, राधे, जतिन आदि छात्रों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

About Samar Saleel

Check Also

मोहम्मदी में मतदाता जागरूकता गोष्ठी का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मोहम्मदी खीरी। मतदाता जागरूकता के अंतर्गत आज मोहम्मदी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *