Breaking News

विश्वभर में उत्साह के साथ मनाई गयी लौहपुरुष वल्लभभाई पटेल की जयंती

लौहपुरुष स्वर्गीय सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है। इस दिन ‘रन फॉर यूनिटी’ यानी मैराथन कार्यक्रम आयोजित करने की भी प्रथा रही है। भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर मैराथन कार्यक्रम आयोजित किये गए। सरदार पटेल की 147वीं जयंती पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल हुए।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिल्ली में मैराथन में भाग लिया साथ ही इरिट्रिया, शंघाई, एरबिल, ऑस्ट्रिया, केन्या, बेलारूस, सूडान आदि देशों में भी ‘रन फॉर यूनिटी’ को लेकर कार्यक्रम आयोजित किये गए

इरिट्रिया में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया कि इरिट्रिया के विदेश मंत्रालय और संस्कृति और खेल आयोग के समन्वय में दूतावास ने #SardarVallabhbhaiPatel की जयंती मनाने के लिए अमारा के प्रसिद्ध हार्नेट एवेन्यू में यूनिटी रन का आयोजन किया। भारतीय समुदाय और भारत के मित्र #RunForUnity #EktaDiwas में शामिल हुए।
शंघाई में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। दूतावास ने ट्वीट किया कि महावाणिज्य दूत के नेतृत्व में शंघाई में भारतीय समुदाय ने राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ लेकर सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

शपथ का आयोजन दिवाली समारोह के हिस्से के रूप में किया गया था।
ऑस्ट्रिया में भी राष्ट्रीय एकता के नारे लगे वहां के दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में वियना में भारतीय दूतावास और भारतीय समुदाय ने आज मानव एकता श्रृंखला बनाकर और एक विशेष एकता रन आयोजित करके एकता का उत्सव मनाया। इस अवसर पर सभी ने राष्ट्रीय एकता के नारे लगाए।

बहरहाल सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए भारत के साथ ही अलग अलग देशों में कार्यक्रम आयोजित किये गए। गौरतलब है कि साल 2018 में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा के निर्माण के बाद से पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस के उत्सव को स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे आयोजनों के समान ही लाकर खड़ा कर दिया है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

केरल में चुनावी सभा में पहुंचे अमित शाह, बोले- पीएफआई से मदद लेती है कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस

अमित शाह ने केरल में एक चुनावी रैली में कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी पर निशाना ...