Breaking News

इजरायल, हमास के साथ समझौते पर कर रहा विचार, अपने बंधक नागरिकों को रिहा कराने का प्रयास

इजरायल और हमास वर्तमान में दो बंधकों की रिहाई के प्रस्तावों पर बातचीत कर रहे हैं। जिसमें एक में कम संख्या में लोगों को रिहा करना शामिल है और दूसरे में गाजा में रखे गए 100 या अधिक नागरिकों की रिहाई शामिल है। इजरायली अधिकारियों के अनुसार, हमास आतंकवादी समूह ने गाजा में 240 से अधिक बंधकों को बंधक बना रखा है, उन्होंने कहा कि उनमें से आधे से कुछ कम नागरिक हैं, और जिस बड़े समझौते पर बातचीत की गई है, उसमें उन सभी नागरिकों की रिहाई शामिल होगी।

पहले प्रस्ताव के अनुसार, एक अधिकारी के अनुसार, हमास को 10 से 20 नागरिक बंधकों को रिहा करना होगा, जिनमें इजरायली महिलाओं और बच्चों के साथ-साथ अमेरिकियों सहित विदेशी भी शामिल हैं, और बदले में, इजरायल शत्रुता में एक संक्षिप्त विराम लगाएगा। अगर दोनों सहमत हुए तो इसके बाद लगभग 100 नागरिकों की बड़ी रिहाई होगी।

अधिकारियों ने कहा कि हालांकि हमास ने गाजा में पकड़े गए किसी भी सैन्य आयु वाले इजरायली व्यक्ति को रिहा करने से इनकार कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि सभी नागरिकों को रिहा करने के बदले में, हमास अधिक मानवीय सहायता, अस्पतालों के लिए ईंधन और इजरायली जेलों में महिलाओं और बच्चों की रिहाई के साथ-साथ एक संक्षिप्त विराम की मांग कर रहा है।

जानकारी के अनुसार, हमास के राजनीतिक कार्यालयों की मेजबानी कतर करता है जो कि वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों के साथ इस वार्ता में मुख्य मध्यस्थ रहा है।

इसके अलावा, अमेरिकी अधिकारियों ने बंधकों की रिहाई के लिए गाजा में अपने हमलों को रोकने के इजरायल के प्रस्तावित प्रस्ताव का समर्थन किया है, और कहा है कि इससे गाजा में मानवीय सहायता पहुंच सकेगी और बंधकों को पकड़े जाने के बाद छोड़ने की अनुमति मिलेगी। इससे पहले शुक्रवार को, अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा था , “हम अपने बंधकों को घर पहुंचाने पर लगातार ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे।”

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...