Breaking News

योजना ही नहीं ये है वरदान, जल ज्ञान यात्रा से छात्रों को मिला ज्ञान

• गाजियाबाद में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल “जल ज्ञान यात्रा” का आयोजन
• यात्रा में शामिल गाजियाबाद के सरकारी स्कूलों के बच्चों ने समझी जल की कीमत
• जल निगम की प्रयोगशाला पहुंचे छात्रों ने खुद जांची जल की गुणवत्ता
• पट्‌टी वाटर सप्लाई स्कीम,भोजपुर पहुंचे स्कूली बच्चों ने ओएचटी के साथ ली सेल्फी

गाजियाबाद। औद्योगिक नगरी गाजियाबाद में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल पर ‘जल ज्ञान यात्रा’ का आयोजन किया गया। जल जीवन मिशन की ओर से निकाली गई यात्रा में सरकारी स्कूलों के बच्चों को जल के प्रति जागरूक किया गया।

योजना ही नहीं ये है वरदान, जल ज्ञान यात्रा से छात्रों को मिला ज्ञान

ग्रामीण परिवारों को दी जा रही पानी सप्लाई की जानकारी देने के साथ ही स्कूली बच्चों को परियोजना का भ्रमण भी कराया गया। उन्हें जल निगम की प्रयोगशाला घुमाया गया और जल गुणवत्ता की जांच करके दिखाई गई। छात्रों को विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से जल संरक्षण और संचयन के बारे में भी बताया गया।

👉एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम आगरा में 4 दिसम्बर से 16 दिसम्बर तक होगी अग्निवीर सेना भर्ती रैली

गाजियाबाद जिले में भोजपुर ब्लॉक प्रमुख सुचेता सिंह ने हरी झंडी दिखाकर जल ज्ञान यात्रा को रवाना किया। यात्रा के दौरान जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभियंता भारत भूषण, असिस्टेंट इंजीनियर रामदत्त, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर आशीष कुमार गोंड मौजूद रहे।

खंड कार्यालय भोजपुर से शुरू हुई जल ज्ञान यात्रा में शामिल स्कूली बच्चों को जल निगम गाजियाबाद प्रयोगशाला ले जाया गया और वहां जल नमूनों की जांच करके दिखाई गई।

योजना ही नहीं ये है वरदान, जल ज्ञान यात्रा से छात्रों को मिला ज्ञान

स्कूली बच्चों ने अपने हाथों से भी पानी की जांच कर देखी। उनको यहां स्वच्छ पेयजल की अहमियत भी बताई गई। इसके बाद छात्रों को पट्‌टी वाटर सप्लाई स्कीम, भोजपुर में ग्रामीणों तक पहुंचाई जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया दिखाई गई।

स्कूली बच्चों को ओवर हेड टैंक दिखाने के साथ पम्प हाउस से कैसे पानी सप्लाई की जाती है ये भी जानकारी दी गई। स्कूली बच्चों ने स्कीम के तहत बनाई गई पानी की टंकी के साथ सेल्फी ली और जल संरक्षण के नारे भी लगाए। स्कूली बच्चों को जल ज्ञान यात्रा में भाग लेने के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये।

About Samar Saleel

Check Also

प्यार के मासूम जादू का अनुभव कराएगा जावेद अली का ‘जनाबे जानिया’

मुंबई (अनिल बेदाग)। ये प्यार का मौसम है। वीव्हाईआरएल ओरिजिनल्स के नवीनतम गीत “जनाबे जानिया” ...