Breaking News

हमारा प्रयास होगा कि समूहों की भी अलग-अलग ड्रेस हो जाय: केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों के मेगा बैंक क्रेडिट लिंकेज कार्यशाला का उद्घाटन किया।

👉उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लिए महिला सैन्य पुलिस अग्निवीर रैली 27 नवंबर से लखनऊ में

इस दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने 44 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों को कैश क्रेडिट लिंकेज धनराशि रू 500 करोड़ प्रदान किया। उपमुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली समूहों की दीदियों, बैंकर्स व उपायुक्त स्वत:रोजगार व जिला मिशन प्रबंधको को प्रशस्ति पत्र वितरित कर उनका उत्साहवर्धन किया।

हमारा प्रयास होगा कि समूहों की भी अलग-अलग ड्रेस हो जाय: केशव प्रसाद मौर्य

कार्यशाला को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने समूहों की दीदियों में जहां नये उत्साह व नई ऊर्जा का संचार किया, वहीं उनमे आगे बढ़ कर कार्य करने का जज्बा भी पैदा किया। कहा कि महिलायें सक्षम और सशक्त हो जाएगी, तो देश, दुनिया में नंबर एक पर पहुंच जाएगा और इस दिशा में महिलाएं तेजी से कदम आगे बढ़ा रही हैं और डबल इंजन सरकार उन्हें भरपूर सहयोग भी प्रदान कर रही है।

हमारा प्रयास होगा कि समूहों की भी अलग-अलग ड्रेस हो जाय: केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर तीन परिवार में लगभग एक परिवार स्वयं सहायता समूहों से जुड़ा है। हमे समूहों को और अधिक मजबूत, सक्षम व समर्थ बनाकर उन्हें स्वावलम्बी व आत्मनिर्भर तो बनाना ही है, और महिला शक्ति को मजबूत कर देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। उन्होंने समूहों के उत्पाद की ब्रांडिंग व बिक्री के लिए एक सेल गठन जरूरत बताई।

👉यूपी विधानसभा सत्र: सदन में मोबाइल लेकर नहीं जा पाएंगे विधायक, 66 साल बाद नए नियमों से संचालित होगा सत्र

कहा कि समूहों की उत्पादित सामग्री के विपणन के लिए उन्हें सरकारी स्थान तो उपलब्ध कराने का प्रयास किया ही जा रहा है, उनका प्रयास रहेगा कि बड़े मालों (बिग बाजार) में भी समूहों की उत्पादित सामग्री की बिक्री के लिए स्थान आरक्षित कराया जाए।

हमारा प्रयास होगा कि समूहों की भी अलग-अलग ड्रेस हो जाय: केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री जी ने देश की 2करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाये जाने का आह्वान किया गया है और लखपति दीदी बनाने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है। कहा कि जिस क्षेत्र में भी संभावना है, उसमें समूहों को जोड़ा जा रहा है । उन्होंने समूहों का आह्वान किया कि सभी समूह अपने-अपने उत्कृष्ट कार्यो की एक-दो मिनट की वीडियो बनाकर बीएमएम व डीएमएम के माध्यम से मुख्यालय भेजें, सबसे अच्छी वीडियो को वह प्रधानमंत्री जी को उपलब्ध करायेंगे।

👉यूपी के सीएम के स्वागत को उमड़ा जनसैलाब, लहराया भगवा गूंजा योगी..योगी

कहा कि हमारा प्रयास होगा कि बीसी सखियों की भांति समूहों की भी अलग-अलग ड्रेस हो जाय। महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार के सार्थक प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम नारी शक्ति को मजबूत करने का सफल माध्यम बनेगा। उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए बैकर्स द्वारा किये जा रहे सहयोग के लिए बैंकर्स की सराहना की।

हमारा प्रयास होगा कि समूहों की भी अलग-अलग ड्रेस हो जाय: केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में 52करोड़ लोगों के खाते खोले गये और रू30 लाख करोड़ की धनराशि विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सीधे उनके खाते में भेजी गयी। कहा कि उत्तर प्रदेश में राशन की दुकानों का संचालन स्वयं सहायता समूहों की दीदियों द्वारा बहुत अच्छी तरीके से किया जा रहा है ,इस कार्य को और आगे बढ़ाया जायेगा। कहा कि आज के कार्यक्रम में 13जिलो के 1500से अधिक स्वयं सहायता समूहों को लाभान्वित किया गया है, आगे अन्य जिलों के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।

👉समय से पूरे कराएं निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज: ब्रजेश पाठक

इस अवसर प्रदेश के विभिन्न जिलों के स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री के स्टाल लगाए गए, जिनका उपमुख्यमंत्री ने फीता काटकर उद्घाटन किया और प्रदर्शनी का अवलोकन किया। राज्य मंत्री ग्राम्य विकास विभाग विजयलक्ष्मी गौतम ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की उत्पादित कई सामग्री बहुत अच्छी क्वालिटी की हैं, अयोध्या दीपोत्सव में समूहों द्वारा बनाये गये ‘दिये’जलाये गये, इसी तरह स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के अवसर पर समूहों द्वारा तिरंगा झण्डा बनाये गये, जिनकी बहुत सराहना हुई है।

हमारा प्रयास होगा कि समूहों की भी अलग-अलग ड्रेस हो जाय: केशव प्रसाद मौर्य

कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने कहा कि विगत 6वर्षो में ग्राम्य विकास विभाग में बहुत अच्छे कार्य हुये है और कई नये प्रयोग किये गये हैं, समूहों की गतिविधियों से न केवल आर्थिक मजबूती मिल रही है, बल्कि समाज के सभी इन्डीकेटर्स को मजबूत आधार मिल रहा है और समूहों के कार्य से राष्ट्र निर्माण का कार्य हो रहा है। समूह उत्पादित सामग्री को हर व्यक्ति तक पहुंच बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की आवश्यकता पर उन्होंने बल दिया।

हमारा प्रयास होगा कि समूहों की भी अलग-अलग ड्रेस हो जाय: केशव प्रसाद मौर्य

मिशन निदेशक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन दीपा रंजन ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की विभिन्न गतिविधियों, व उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समूहों से जुड़ी महिलाओं ने समाज को एक नई दिशा प्रदान की है। कार्यशाला को विभिन्न बैंकों के उच्च अधिकारियों व आजीविका मिशन के अधिकारियों ने भी सम्बोधित किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाली समूहों की दीदियों ने भी अपने अनुभव साझा किए।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...