Breaking News

मेडिकेशन सेफ्टी थीम पर मनाया जाएगा विश्व रोगी सुरक्षा दिवस

कानपुर नगर। 12 सितंबर से 17 सितंबर तक जनपद के सभी केन्द्रों पर रोगी सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। मरीजों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 17 सितंबर वर्ष 2019 को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस की शुरुआत की थी। प्रत्येक वर्ष रोगी सुरक्षा में प्राथमिकता वाले क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए एक थीम का चयन किया जाता है, इस वर्ष की थीम है-मेडिकेशन सेफ्टी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और क्वालिटी एश्योरेंस के नोडल अधिकारी डॉ. एस के सिंह ने बताया कि गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं लेना हर एक रोगी का मौलिक अधिकार है। इसके प्रति जागरूकता के लिए हर साल 17 सितंबर को रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है।

इस उपलक्ष्य में जिला चिकित्सालय सहित सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर यह दिवस मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत सभी चिकित्सा अधिकारियों, फार्मासिस्ट एवं उपचारिकाओं को मरीजों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए शपथ दिलाई गई। रोगियों की सुरक्षा के लिए सभी चिकित्सकों के साथ ही अन्य कर्मियों को भी स्वास्थ्य सेवाओं को अनुशासित और सुरक्षित बनाने की जरूरत है। सभी कर्मी को समाज के प्रति जवाबदेह बनाना ही इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।

जिला सलाहकार क्वालिटी एश्योरेंस डॉ. आरिफ़ बेग़ ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में और गुणवत्ता लाने के लिए इस दिवस को जोड़ा गया है। विश्व मरीज सुरक्षा दिवस पर मरीजों को इलाज के साथ बीमारियों को पहचानने और शुरूआती लक्षण मिलते ही उनसे बचाव के उपायों के बारे में बताया जाएगा। मरीज व तीमारदारों को नियमित रूप से साफ – सफाई रखने, समय पर भोजन व दवा लेने की सलाह व शपथ दिलाई जायेगी। उनसे फीडबैक के साथ परामर्श भी लिया जायेगा। डॉ. बेग़ ने बताया कि 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस पर राष्ट्रीय वेबिनार भी होगा। इस दिवस का मनाने का उद्देश्य है कि रोगी सुरक्षा की वैश्विक समझ को बढ़ाया जाए साथ ही स्वास्थ्य देखभाल में किसी भी तरह के नुकसान को कम किया जा सके।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर में महाअष्टमी पर गौ और कन्या भोग आयोजित किया गया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राधा कृष्ण और दुर्गा जी को किया गया ...