Breaking News

अब Unreserved ticket बुक करना हुआ आसान

भारतीय रेलवे ने आम जनता की सुख सुविधाओं को देखते हुए एक ऐसा कदम उठाया है जिससे अब आपको Unreserved ticket अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए लम्बी-लम्बी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। भारतीय रेलवे के इस कदम से एक तरफ जहाँ आपको लम्बी कतारों में लगने से निजात मिलेगा वही दूसरी तरफ आपके बहुमूल्य समय की भी बचत होगी।

रेलवे के Unreserved ticket के लिए एप लॉन्च…

IRCTC ने Unreserved ticket अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए एक लांच किया है। UTSonMobile नाम के इस एप से यात्री अनारक्षित टिकट आसानी से बुक कर सकेंगे। यह एप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज तीनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को सेंटर फॉर रेलवे इंफोरमेशन सिस्टम (क्रिस) ने डेवलप किया है।

Loading...
टिकट बुकिंग से जुड़ी कुछ खास बातें :-

  • सबसे पहले बनाएं अकाउंट- इस एप को डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर, नाम, शहर का नाम, ट्रेन बुक करने का टाईप, श्रेणी, टिकट का टाईप, यात्रियों की संख्या, यात्रा करने का रूट आदि दर्ज करना होगा।
  • एप के लॉन्च होने के बाद से यात्रियों को टिकट की हार्ड कॉपी लेकर यात्रा नहीं करना पड़ेगा। एप में शो टिकट ऑप्शन में बुक किया हुआ टिकट दिखाई देगा, जिसे आप यात्रा के दौरान टीटीई को दिखा सकते हैं।
  • इस एप के द्वारा टिकट बुक करने के लिए आप R-वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वॉलेट के द्वारा आप कैशलेस बुकिंग कर सकते हैं।
  • R-वॉलेट को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से रिचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आप रेलवे के अनारक्षित टिकट काउंटर से इसे रिचार्ज करा सकते हैं या फिर इस लिंक पर क्लिक करके इसे रिचार्ज कर सकते हैं।
  • इस एप से आप सीजन टिकट भी बुक कर सकेंगे। इसके लिए आपको काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी।
  • रेलवे के इस एप पर आप एडवांस टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। इस एप के जरिये आप केवल टिकट बुक और रद्द कर सकेंगे।
  • इस एप के जरिये आप हर रूट के टिकट बुक कर सकेंगे। यानी की आप किसी भी रूट की टिकट एप के जरिये बुक कर सकेंगे।
  • इस एप से आप देशभर के हर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकेंगे।
  • IRCTC ने इस एप को डिजिटल तकनीक पर बनाया है। आप अपने प्रोफाइल को मैनेज कर सकेंगे। जिसमें टिकट की बुकिंग हिस्ट्री से लेकर ट्रांजेक्शन हिस्ट्री का भी पता लग सकेगा।
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

जॉब ढूंढ रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी, जरुर पढ़े ये खबर

जॉब ढूंढ रहे युवाओं के लिए खुशखबरी आ रही है. एक हालिया सर्वेक्षण के मुताबिक चालू वित्त साल की दूसरी तिमाही ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *