Breaking News

विधिक सेवा प्राधिकरण ने लगाया शिविर, सुलह-समझौता केन्द्र के बताए लाभ, शासन की योजनाओं की भी दी जानकारी

बिधूना। नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड चंदरपुर के कंपोजिट विद्यालय में शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ बताए गए। साथ ही नेशनल लीगल सर्विस अथार्टी (नालसा) के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। इस अवसर पर शासन की जनहितकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

इस मौके पर मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के बारे में जानकारी देने के साथ लिंग भेद न किये जाने, दहेज बालश्रम आदि से दूर रहने के बारे में जागरुक किया गया। शिविर में कोविड 19 से सुरक्षा वैक्सीनेशन के साथ वैवाहिक वादों में प्री लिटिगेशन के लाभ के बारे में भी अवगत कराया गया। इस अवसर पर घरेलू हिंसा, शराब आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने को कहा गया।

शिविर में नायब तहसीलदार पीयूष साहू ने नालसा स्कीम की जानकारी देने के साथ राजस्व विभाग से संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दी। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका यथा संभव निराकरण कराये जाने का भरोसा भी दिलाया। उन्होंने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, किसान दुर्घटना बीमा योजना, घरौनी, वरासत, पेंशन, आयुष्मान योजना आदि के बारे में जानकारियां दी।

इस मौके पर वरिष्ठ पैरा लीगल वालंटियर राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब असहाय लोगों को निःशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता एवं अन्य कानूनी प्राविधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन लगवाने, मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने को कहा। उन्होंने बेटा बेटियों में भेदभाव न किये जाने के साथ बच्चों को शिक्षित संस्कारित बनाये जाने पर बल दिया।

उन्होंने लोक अदालत के मामलों की प्रकति के बारे में अवगत कराते हुऐ 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से मामलों को निस्तारित कराये जाने को कहा। उन्होंने साफ सफाई रखने के साथ अस्वस्थ होने पर प्रशिक्षित चिकित्सक से उपचार कराये जाने को कहा।

इस अवसर पर क्षेत्रीय लेखपाल रविकांत दीक्षित ने राजस्व से सम्बन्धी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने दैवी आपदाओं में दिवंगत हुऐ लोगों का अनिवार्य रुप से पोस्टमार्टम कराये जाने को कहा। कहा बिना पीएम के किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

इस मौके पर सभासद सतीश प्रजापति एडवोकेट, प्रधानाध्यापक हरनरायण सिंह, शिक्षा मित्र शशी चौहान, सहायक अध्यापक प्रीती सिंह, सीमा, बबली, पूजा देवी, उमेश कुमार, मुन्नी देवी, सत्यपाल सिंह, सोमवती, गंगाचरण, महेश, बबलू भदौरिया, प्रेमचंद सक्सेना, निक्सन , रामबाबू, रुबी देवी, रेखा देवी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में शुक्रवार को ...