Breaking News

जलशक्ति मंत्री ने बुंदेलखंड में शुरू किया योजनाओं का स्‍थलीय निरीक्षण

  • इस वर्ष के अंत तक बुंदेलखंड के शत प्रतिशत घरों में नल से जलापूर्ति : स्‍वतंत्र देव
  • हमीरपुर में योजनाओं का निरीक्षण करने पहुंचे जल शक्ति मंत्री का ऐलान
    हमीरपुर के 100 गांवों को 100 दिन में शुरू होगी जलापूर्ति
  • सपा, बसपा कार्यकाल में बुंदेलखंड में पानी के अभाव में लोग दम तोड़ देते थे: स्वतंत्र देव

हमीरपुर / महोबा। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने शनिवार को बुंदेलखंड में जल शक्ति विभाग की परियोजनाओं के स्‍थलीय निरीक्षण की शुरुआत की। जल शक्ति मंत्री शनिवार की दोपहर हमीरपुर में हर घर नल योजना की पतयोरा डांडा परियोजना स्‍थल पहुंचे।उन्होने यमुना नदी पर बन रही पत्‍योरा डांडा परियोजना के निर्माण कार्य की प्रगति और गुणवत्‍ता की पड़ताल की। मंत्री ने नदी के किनारे उतर कर निर्माण में इस्‍तेमाल हो रही सामग्री की गुणवत्‍ता की भी परख की। काम कर रहे मजदूरों, इंजीनियरों और अफसरों से सवाल पूछे। जल शक्ति मंत्री ने कार्य को और तेज करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। ताकि बुंदेलखंड के लोगों को पानी की समस्‍या से जल्‍द से जल्‍द निजात मिल सके। उन्होंने महोबा में धवर्रा सिजवाहा परियोजना और उसके वाटर सोर्स उर्मिल डैम परियोजना का भी स्थलीय निरीक्षण किया।

हमीरपुर में यमुना नदी के किनारे तक पहुंचे मंत्री ने इंटेकवेल की प्रगत‍ि पूछी। पानी घरों तक कैसे पहुंचाया जाना है इसके बारे में भी जाना। अधिकारियों के साथ प्रोजेक्‍ट स्‍थल पर बैठक के दौरान उन्‍होंने परियोजना का प्रस्‍तुतकिरण देखा। इस दौरान उन्‍होंने कार्य में आ रही समस्‍याओं को पूछा।

परियोजना को देखने के बाद उन्‍होंने कहा क‍ि अभी तक का कार्य ठीक चल रहा है। उन्होंने कहा कि जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसके मुताबिक गति बरकरार रहनी चाहिए। जल शक्ति मंत्री ने अफसरों को गति,गुणवत्‍ता,ईमानदारी,पारदर्शिता और जनसेवा के मूल मंत्र के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्‍होंने कहा जल्द से जल्द बुंदेलखंड के हर गांव हर घर को शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए हम सब का समग्र प्रयास है। बुंदेलखंड के ग्रामीणों किसानों की प्‍यास हर घर नल योजना से बुझेगी तो इस पवित्र कार्य में लगे हर व्‍यक्‍त‍ि को आर्शीवाद मिलेगा । बुंदेलखंड की धरती पर मोदी जी की इस योजना को कार्यान्‍वित करने जैसा पुण्‍य कोई दूसरा नहीं है ।
जल शक्ति मंत्री ने कहा क‍ि आगामी 100 दिनों में हमीरपुर के लगभग 100 गांवों को नल से जल मिलना शुरू हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप पूरे प्रदेश भर के गांव गांव तक हर घर नल पहुंचना हमारा संकल्प और प्रतिबद्धता दोनों है।

उन्‍होंने कहा क‍ि हमीरपुर में 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। 100 दिन में हरौली पुर की ट्यूबवेल स्कीम से 100 गांव में पेयजल की शुरुआत करने जा रहे हैं।

सर्किट हाउस में हमीरपुर और महोबा के पत्रकारों से बातचीत में जल शक्ति‍ मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस की सरकारों के कार्यकाल में बुंदेलखंड में पानी के अभाव में लोग दम तोड़ देते थे। ट्रेन से पानी मंगवाना पड़ता था।

सपा और बसपा की सरकारें पानी पहुंचने में भी भ्रस्टाचार करती थीं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर जल योजना से हर घर मे पानी पहुंचाने की योजना शुरू की। इसके तहत यूपी के गांव गांव हर घर तक 2024 तक काम पूरा किया जाना है। 2022 तक का लक्ष्य बुंदेलखंड में योजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है और हमीरपुर में इसी साल सितंबर तक प्रत्येक गांव में पानी पहुंच जाएगा।

हमीरपुर की योजनाओं का निरीक्षण करने के बाद जल शक्ति‍ मंत्री शनिवार शाम को महोबा पहुंचे यहां उन्‍होंने विभागीय और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की योजनाओं की प्रगत‍ि के लिए दिशा निर्देश दिेये रविवार को मंत्री महोबा में योजनाओं का स्‍थलीय निरीक्षण करेंगे।

नहर में गंदगी देख सिंचाई विभाग के अफसरों को मंत्री ने फटकारा

पत्‍योरा परियोजना को निरीक्षण करने पहुंचे जल शक्ति मंत्री की त्‍योरियां उस वक्‍त चढ़ गई जब स्‍थानीय लोगों ने उनसे पत्‍योरा कैनाल और माइनर की सफाई न होने की शिकायत की। हालात का जायजा लेने मंत्री खुद चल कर नहर तक पहुंचे। हालात देख जल शक्ति मंत्री ने सिंचाई विभाग के इंजीनियरों को मौके पर बुला कर फटकारा। चेतावनी देते हुए मंत्री ने नहर की सफाई और सौंदरीकरण का कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।

किसानों को देख काफिला रोक बीच सड़क उतर गए मंत्री
योजनाओं का निरीक्षण कर रहे जल शक्ति मंत्री ने उस वक्‍त बीच सड़क अपना काफिला रोक दिया जब उन्‍होंने कुछ किसानों को सड़क के किनारे खड़े देखा। मंत्री कार से उतर कर खुद उनके पास गए और हालचाल पूछा। किसानों ने मंत्री से नहर के सौंदरीकरण की मांग की। मंत्री ने किसानों को उनकी मांगों को पूरा करने का आश्‍वासन दिया।

एक नजर में – हमीरपुर की पतयोरा डांडा परियोजना
45 एमएलडी इंटेकवेल – 01
45 एमएलडी डब्‍ल्‍यूटीपी – 01
सीडब्‍ल्‍यूआर – 10 क्षमता 100 से 3400 किलो
ओएचटी – 46 क्ष्‍मता 25 से 50 किलो
एफएचटीसी कनेक्‍शन – 47940
908.886 किमी तक पानी सप्‍लाई का वितरण किया जाएगा
306.366 किमी क्‍लीयर वाटर राइजिंग मेन बिछाने का काम

About Samar Saleel

Check Also

संत कबीरदास जयंती समारोह पर राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी आयोजित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, May 25, 2022 लखनऊ। राष्ट्रीय ...