Breaking News

जेफ बेजोस बने 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले दुनिया के पहले शख्‍स

कोविड-19 के संक्रमण काल में दुनिया के कई देशों की अर्थव्‍यवस्‍था बेहाल है। वहीं दुनिया के टॉप अमीरों की संपत्ति दिन-दूना रात चौगुना की रफ्तार से बढ़ रही है। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस की संपत्ति 200 अरब डॉलर यानी (14859.30 अरब रुपये) के आंकड़े को पार कर गई है।

ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक अमेजन के शेयरों के बुधवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने की वजह से बेजोस की दौलत में इजाफा हुआ और वह 200 अरब डॉलर संपत्ति वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए हैं। वहीं उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट भी दुनिया की सबसे अमीर महिला बनने के करीब पहुंच गई हैं, जिनसे आगे केवल लोरियल सा की फ्रेंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स हैं।

Loading...

अमेरिकी शेयर बाजारों में लगातार पिछले चार सत्रों से जारी तेजी की वजह से दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल 3 लोगों की व्यक्तिगत संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर के पार पहुंच गई। इस बीच एलन मस्क भी 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हो गए हैं।

उल्‍लेखनीय है कि करोना काल में भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 809 अरब डॉलर बढ़ी है। वैश्विक स्तर पर जहां जीडीपी में रिकॉर्ड गिरावट आई और लाखों लोगों के रोजगार गए। वहीं 500 टॉप अमीरों की संपत्ति में जनवरी से अब तक 14 फीसदी का इजाफा हुआ है। एलन मस्‍क की दौलत में 73.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जबकि बेजोस की संपत्ति 87.1 अरब डॉलर बढ़ी है। वहीं भारत के मुकेश अम्बानी दुनिया के टॉप पांच अमीर शख्‍सियत में शामिल होने वाले पहले एशियाई बने।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

7 सालों के बाद नेपाल एक बार फिर शुरू करेगा रेल सेवा

नेपाल ने 7 साल के निलंबन के बाद यात्री रेल सेवाओं को फिर से शुरू ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *