Breaking News

जिनपिंग ने दी श्रीलंका के नए राष्ट्रपति दिसानायके को बधाई, BRI परियोजना में निवेश का वादा

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके को बधाई दी। जिनपिंग ने दिसानायके से बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) परियोजना में निवेश का वादा किया। शी ने कहा कि वह चीन-श्रीलंका संबंधों के विकास को महत्व देते हैं। साथ ही पारंपरिक मित्रता को आगे बढ़ाने और राजनीतिक आपसी विश्वास को बढ़ाने के लिए श्रीलंका के नेता के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।

स्वास्थ्य समस्याओं के कारण पोप फ्रांसिस ने रद्द की बेल्जियम-लक्जमबर्ग की यात्रा, फ्लू होने की आशंका

इस दौरान चीनी राष्ट्रपति ने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) सहयोग को सुविधाजनक बनाने और चीन-श्रीलंका रणनीतिक सहकारी साझेदारी में स्थिर और दीर्घकालिक प्रगति करने के लिए श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के साथ काम करने का भी वादा किया।

मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके ने सोमवार को श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली और कहा कि वह अपने देश में पुर्नजागरण की शुरुआत करेंगे। प्रधान न्यायाधीश जयंत जयसूर्या ने राष्ट्रपति सचिवालय में उन्हें शपथ दिलाई। दिसानायके ने देश को संबोधित करते हुए जनादेश का सम्मान करने और शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण के लिए पूर्व राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे का आभार जताया।

दिसानायके ने कहा था कि मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि मैं लोकतंत्र को बचाने और नेताओं का सम्मान बहाल करने की दिशा में काम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूंगा क्योंकि लोगों के बीच नेताओं के आचरण को लेकर संदेह है। उन्होंने कहा कि श्रीलंका अलग-थलग नहीं रह सकता और उसे अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत है।

Please also watch this video

चीनी विशेषज्ञों को संबंधों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद

चुनाव से पहले मार्क्सवादी नेता दिसानायके ने कहा था कि अगर उनकी सरकार चुनी जाती है तो वह नई दिल्ली के हितों को कमजोर नहीं करेगी। उनका गठबंधन ऐसा कुछ भी नहीं करेगा जिससे भारतीय सुरक्षा कमजोर हो, लेकिन यह चीन के साथ आर्थिक और राजनीतिक संबंध बनाए रखेगा।

दिसानायके ने सत्ता संभालने के बाद चीनी विशेषज्ञों को उम्मीद है कि उनकी जीत से बीजिंग और कोलंबो के बीच संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा। उनसे चीन के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए अधिक व्यावहारिक और मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण अपनाने की उम्मीद है। विशेषज्ञ मानते हैं कि दिसानायके की पार्टी चीन के साथ कई वैचारिक समानताएं साझा करती है और चीन के साथ देश के संबंधों को महत्व देती है।

About News Desk (P)

Check Also

केरल में लेफ्ट और कांग्रेस का वित्तमंत्री पर हमला, कहा- असंवेदनशील बयान के लिए मांगें माफी

एक दिन पहले चेन्नई में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने ईवाई ...