Breaking News

भगवान् राम का नाम मात्र लेने से जीवन धन्य हो जाता है: आचार्य जलेश्वर

• रामायण मेला समिति के द्वारा आयोजित रामायण मेला का आज विभिन्न कार्यक्रमों के साथ हुआ समापन।

अयोध्या। सरयू की गोद में स्थित श्री राम कथा पार्क के पावन प्रागंण में रामायण मेला समित द्वारा 42वे रामायण मेला के अंतिम षष्टम दिवस का शुभारम्भ सुबह अजय पाण्डेय की टीम द्वारा रामलीला के प्रसंग मे लंका विजय कर श्री राम जी की अयोध्या वापसी हुई। तत्पश्चात श्री राम जी का राज तिलक किया जाता है का मंचन कलाकारों द्वारा किया गया।

भगवान् राम का नाम मात्र लेने से जीवन धन्य हो जाता है: आचार्य जलेश्वर

अपराह्न के प्रवचन सत्र का शुभारंभ डा सुनीता शास्त्री ने प्रज्ज्वलित कर के किया गया। सुरेन्द्र पाल दास महाराज ने कहा की रामचरित मानस सुवाच्य ग्रंथ है। यानी की रामचरित मानस सभी व्यक्तियों के वाचन योग्य है।

👉अवध विवि के क्यू क्लब में लगा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर

राम चरित मानस में जो भक्ति केवट को मिला है वैसी भक्ति किसी को नहीं मिला है। तुलसी द्वारा रचित विनय पत्रिका में कहा की भगवान राम ने कहा की जो स्वाद सबरी के बेर मे था वैसा स्वाद मां द्वारा खिलाए गए भोजन में भी नही था।

भगवान् राम का नाम मात्र लेने से जीवन धन्य हो जाता है: आचार्य जलेश्वर

अगले क्रम में कथा व्यास मोती लाल शास्त्री ने “सतगुरु महंतो की महानता की चर्चा” पर प्रवचन किया। तत्पश्चात आचार्य जलेश्वर महराज ने प्रवचन में कहा की भगवान राम का नाम मात्र लेने से जीवन धन्य हो जाता है।

👉इतिहासकार अशोक कुमार पांडेय, फारूक सैयद एवं गायिका डॉ अनामिका सिंह को माटी रतन सम्मान

प्रो जनार्दन उपाध्याय ने विगत पांच दिवस से चल रहे रामायण मेला की महत्ता व उपलब्धता पर चर्चा की। प्रवचन सत्र का समापन डा सुनीता शास्त्री के प्रवचन से हुआ उन्होंने कहा कि “सर्वोपारि श्री राम चरित्र है” इस दौरान पूर्व सांसद डा निर्मल खत्री मौजूद रहे।

भगवान् राम का नाम मात्र लेने से जीवन धन्य हो जाता है: आचार्य जलेश्वर

मंच का संचालन कमलेश सिंह ने किया तत्पश्चात सांयकाल सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ आईजी जोन अयोध्या प्रवीण कुमार, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रशांत शुक्ला, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रत्युष आनंद मिश्र एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट सोनल उपाध्याय ने दीप प्रज्ज्वलित कर के किया।

👉अवध विश्वविद्यालय में चल रही हैं परीक्षाएं, एनईपी स्नातक परीक्षा में दूसरे दिन 37 हजार 835 परीक्षार्थी शामिल हुए 

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक गायन के क्षेत्र से रश्मि उपाध्याय ने सुंदर भजनों की प्रस्तुति दी अगले क्रम में लोकप्रिय जादूगर राकेश श्रीवास्तव द्वारा विभिन्न मनोरंजक ओर खतरों से भरे हुए जादू का प्रदर्शन किया।

भगवान् राम का नाम मात्र लेने से जीवन धन्य हो जाता है: आचार्य जलेश्वर

कल्पना एस वर्मन ने लोक गायन और नृत्य के माध्यम से लोक भजनों की प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम का समापन मशहूर गायक दिवाकर द्विवेदी के गाए भजनों से हुआ। जिनके गाए भजनों पर दर्शक दीर्घा में मौजूद श्रोता मंत्र मुग्ध रहे सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम का संचालन शिवम मिश्र ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से डाक्टर जनार्दन उपाध्याय, नंद कुमार मिश्रा पेड़ा महाराज, एसएन सिंह, कमलेश सिंह, सुनीता शास्त्री संयोजक आशीष मिश्र आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...