Breaking News

Huawei dispute : Justin trudeau ने चीन में कनाडा राजदूत को हटाया

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin trudeau) ने शनिवार को चीन में कनाडा के राजदूत का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। जस्टिन ट्रूडो ने कहा,कल रात मैंने जॉन मैकुलम से चीन में कनाडा के राजदूत पद से इस्तीफा देने को कहा और इस्तीफा मिलने पर उसे स्वीकार कर लिया। हालांकि बयान में इस बात का जिक्र नहीं किया कि उन्होंने जॉन मैकुलम से इस्तीफा देने के लिए क्यों कहा!

वानझोऊ के मसले पर बयान देकर सुर्खियों में

चर्चा है कि मैकुलम चीन की कंपनी हुआवेई (Huawei) की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोऊ के मसले पर लगातार बयान देकर सुर्खियों में थे। वानझोऊ को एक दिसंबर को वैंकूवर से गिरफ्तार किया गया था और उनको अमेरिका प्रत्यर्पित किया जा सकता है।

वानझोऊ की गिरफ्तारी का असर एशियाई बाजारों में

अमेरिका ने इससे पहले धमकी भरे लहजे में कहा था कि अगर कोई भी हमारे देश की सुरक्षा हितों के खिलाफ कार्य करेगा तो अमेरिका चुप नहीं बैठेगा। वानझोऊ की गिरफ्तारी का असर शंघाई और हांगकांग के बाजारों के अलावा एशियाई बाजारों में देखने को मिल रहा है।

हुवावेई अधिकारी को जल्द अमेरिका प्रत्यर्पित

वानझोऊ पर ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप हैं। फिलहाल वह जमानत पर हैं,लेकिन उनकी गिरफ्तारी ने कनाडा और चीन के बीच कूटनीतिक संकट पैदा कर दिया है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि कनाडा में गिरफ्तार हुवावेई अधिकारी को जल्द अमेरिका को प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा। (एजेंसी)

About Samar Saleel

Check Also

खेत से घर लाैटते वक्त नदी में अचानक बढ़ा पानी, तीन भाइयों की डूबने से माैत, एक साथ लिपटे मिले शव

बिजनाैर:  खेत पर मजदूरी करके लौट रहे गांव रफैतपुर निवासी तीन सगे भाई ओमप्रकाश सिंह ...