Breaking News

जिले की 13 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को कायाकल्‍प अवार्ड

जिले में पीएचसी श्रेणी में बिठूर, शहरी पीएचसी श्रेणी में कल्यानपुर पुरनी व स्वास्थ्य उपकेंद्र श्रेणी में बेन्दा को मिली पहली रैंक

कानपुर नगर। कायाकल्‍प अवार्ड स्‍कीम तहत वित्‍तीय वर्ष 2021- 22 के अन्‍तर्गत प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों ( हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर सीएचसी, यूपीएचसी तथा हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर उपकेन्‍द्रों के एक्‍सटर्नल व इंटर्नल असेसमेण्‍ट में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्‍त करने वाली स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के कायाकल्‍प अवार्ड की घोषणा कर दी गयी है। इसके अन्‍तर्गत जिले की 13 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को यह पुरस्‍कार प्राप्‍त हुआ है। जिसमें हेल्‍थ वेलनेस सेण्‍टर पीएचसी बिठूर को जिले में पहला स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। उसे 2 लाख रुपए पुरस्‍कार के रुपए में मिलेंगे।

यह जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि 87.2 अंक के साथ बिठूर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को पहला स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। इस इकाई को दो लाख रुपए मिलेंगे। जबकि नगरीय प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र की श्रेणी में यूपीएचसी कल्यानपुर पुरनी को जनपद में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसे 2 लाख रुपए का अवार्ड दिया जाएगा। और हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टर की श्रेणी में हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टर स्वास्थ्य उपकेंद्र बेन्दा को जिले में पहली रैंक मिली है तथा उसे 1 लाख रुपए का अवार्ड दिया जाएगा। जिले के कुल सात प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र, दो हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर तथा चार नगरीय स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों को कायाकल्‍प अवार्ड मिला है।

उन्‍होने कायाकल्‍प अवार्ड से पुरस्‍कृत होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के अधीक्षकों के साथ ही समस्‍त स्‍टाफ को शुभकामनाएं दीं तथा और बेहतर प्रदर्शन करने की बात कही। जिन स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को पुरस्‍कार नहीं मिला है उनसे अपनी सुविधाएं बेहतर करके पुरस्‍कार के लिए प्रेरित किया।

जिला क्‍वालिटी कंसल्‍टेंट डॉ आरिफ बेग़ ने बताया की पीएचसी पनकी, पीएचसी मन्धना, पीएचसी भौति, पीएचसी नरवल, पीएचसी हाथीपुर, पीएचसी अमौर को सान्‍त्‍वना पुरसकार मिला है। इन स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को 50 – 50 हजार रुपए पुरस्‍कार के रुप में मिलेंगे। डाॅ बेग़ ने भी पुरस्‍कार मिलने पर खुशी जताई तथा आगे और भी इकाइयों को बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार करके अधिक से अधिक कायाकल्‍प अवार्ड प्राप्‍त करने की बात कही।

स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के कायाकल्‍प अवार्ड प्राप्‍त करने पर क्‍वालिटी एश्‍योरेंस के नोडल एसीएमओ डॉ एसके सिंह, डीपीएम अश्वनी और डीसीपीएम योगेंद्र पाल ने भी प्रसन्‍नता जाहिर की और सभी को बधाई दी।

दो हेल्‍थ वेलनेस सेंटर को भी कायाकल्‍प अवार्ड

जिले के दो हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर को भी कायाकल्प अवार्ड मिला है। इसमें हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टर बेन्दा को जिले में पहली रैंक मिली है तथा उसे 1 लाख रुपए का अवार्ड दिया जाएगा। वहीं बराइयाँ पुरवा को दूसरी रैंक के साथ 50 हजार रुपए का पुरस्‍कार मिलेगा।

चार नगरीय प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र भी पुरस्‍कृत

जिले के चार नगरीय प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों को भी कायाकल्‍प अवार्ड मिला है। इसमें नगरीय प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र कल्यानपुर पूरानि को 83.35 अंक मिले हैं तथा उसे इस श्रेणी का पहला पुरस्‍कार प्राप्‍त हुआ है। इस स्‍वास्‍थ्‍य इकाई को 2 लाख रुपए मिलेंगे। नगरीय प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र धरिपुरवा को इस श्रेणी का दूसरा पुरस्‍कार प्राप्‍त हुआ इसे 1.5 लाख की धनराशि मिलेगी। वहीं नगरीय प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र ग्वालटोली और बेनाझाबर को सान्‍त्‍वना पुरस्‍कार के रुप मे 50 हजार रुपए का पुरस्‍कार मिला है।

रिपोर्ट -शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

लक्ष्मण टीला में पूजा करने और सर्वे कराये जाने को लेकर हिन्दू महासभा पहुंची कोर्ट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Friday, July 01, 2022 लखनऊ। अखिल ...