Breaking News

जिले की 5 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को कायाकल्‍प अवार्ड

जिले की 5 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को कायाकल्‍प अवार्डजिले में पीएचसी श्रेणी में कुदरकोट व स्वास्थ्य उपकेंद्र श्रेणी में देवरपुर को मिली पहली रैंक

औरैया। कायाकल्‍प अवार्ड स्‍कीम तहत वित्‍तीय वर्ष 2021- 22 के अन्‍तर्गत प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों ( हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर सीएचसी, यूपीएचसी तथा हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर उपकेन्‍द्रों के एक्‍सटर्नल व इंटर्नल असेसमेण्‍ट में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्‍त करने वाली स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के कायाकल्‍प अवार्ड की घोषणा कर दी गयी है। इसके अन्‍तर्गत जिले की पाँच स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को यह पुरस्‍कार प्राप्‍त हुआ है। जिसमें पीएचसी श्रेणी में कुदरकोट व स्वास्थ्य उपकेंद्र श्रेणी में देवरपुर को जिले में पहला स्‍थान प्राप्‍त हुआ है।

यह जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि 80.45 अंक के साथ कुदरकोट प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को पहला स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। इस इकाई को दो लाख रुपए मिलेंगे। जबकि हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टर की श्रेणी में हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टर स्वास्थ्य उपकेंद्र देवरपुर को 77.10 अंको के साथ जिले में पहली रैंक मिली है तथा उसे 1 लाख रुपए का अवार्ड दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के कुल तीन प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र, दो हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों को कायाकल्‍प अवार्ड मिला है। उन्‍होने कायाकल्‍प अवार्ड से पुरस्‍कृत होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के अधीक्षकों के साथ ही समस्‍त स्‍टाफ को शुभकामनाएं दीं तथा और बेहतर प्रदर्शन करने की बात कही। जिन स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को पुरस्‍कार नहीं मिला है उनसे अपनी सुविधाएं बेहतर करके पुरस्‍कार के लिए प्रेरित किया।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक अजय पांडेय ने बताया की पीएचसी लहरपुर और पीएचसी सहल को सान्‍त्‍वना पुरसकार मिला है। इन स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को 50 – 50 हजार रुपए पुरस्‍कार के रुप में मिलेंगे। और जिले में हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्र जगीवनपुर को दूसरी रैंक मिली है तथा उसे 50 हज़ार रुपए का अवार्ड दिया जाएगा। उन्होंने भी पुरस्‍कार मिलने पर खुशी जताई तथा आगे और भी इकाइयों को बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार करके अधिक से अधिक कायाकल्‍प अवार्ड प्राप्‍त करने की बात कही।

स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के कायाकल्‍प अवार्ड प्राप्‍त करने पर क्‍वालिटी एश्‍योरेंस के नोडल एसीएमओ डॉ शिशिर पुरी ने भी प्रसन्‍नता जाहिर की और सभी को बधाई दी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

माफिया को PDA ने नोटिस जारी कर कहा- बंगले का अवैध निर्माण ध्वस्त कराकर करें सूचित

 प्रयागराज:  पीडीए की भी अजब-गजब कार्यशैली हैरान कर देने वाली है। इस बार एक वर्ष ...