Breaking News

घर पर पेडीक्योर करते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान

बारिश का मौसम चल रहा है। ऐसे में त्वचा संबंधी कई परेशानियों की वजह से लोगों को काफी दिक्कत होती है। इस मौसम में हर किसी को अपनी त्वचा और बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। लोग अपनी त्वचा और बालों का तो ध्यान रख लेते हैं लेकिन कई बार वो पैरों का ध्यान रखना भूल जाते हैं। जबकि इस मौसम में आपको पैरों का ध्यान सबसे ज्यादा रखना चाहिए।

पैर हमेशा जमीन पर रहते हैं, ऐसे में इनमें फंगल इंफेक्शन का काफी खतरा रहता है। ऐसे में हर किसी को समय-समय पर पेडीक्योर करना चाहिए। वैसे तो ज्यादातर लोग पार्लर जाकर ही पेडीक्योर कराते हैं, लेकिन समय और पैसे बचाने के लिए आप पेडीक्योर घर पर भी कर सकती हैं। अगर आप घर पर ही पेडीक्योर कर रही हैं तो कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें। वरना आपके पैर खूबसूरत दिखने के जगह खराब दिखेंगे।

नेल पॉलिश छुड़ाएं

पेडीक्योर करने से पहले पैरों के नाखूनों की नेल पॉलिश हटा लें। ऐसा न करने से नाखून सही से साफ नहीं होंगे। जबकि पेडीक्योर का सबसे अहम भाग नाखूनों का साफ करना ही होता है।

वैक्सिंग न करें

अगर घर पर पेडीक्योर कर रही हैं तो उसके पहले कभी वैक्सिंग न करें। अगर वैक्सिंग करने के बाद तुरंत ही आप पेडीक्योर करेंगी तो इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाएगा। खासतौर पर अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तब तो आपको इस गलती से हर हालत में बच कर रहना चाहिए।

अलग हों उपकरण

अगर आप पेडीक्योर और मैनीक्योर एक साथ कर रही हैं तो दोनों प्रक्रिया के लिए अलग उपकरणों का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से इंफेक्शन करने का खतरा कम हो जाएगा। अगर सिर्फ पेडीक्योर कर रहे हैं तो सभी उपकरणों को अच्छी तरह से साफ जरूर करें।

पानी हो साफ

जिस पानी से पेडीक्योर कर रहे हैं, वो साफ होना चाहिए। अगर ये पानी गंदा होगा तो इससे आपके पैरों में इंफेक्शन होने का खतरा रहेगा। ध्यान रखें कि ये पानी ज्यादा गर्म भी नहीं होना चाहिए।

पैने उपकरणों को क्यूटिकल्स से रखें दूर

पेडीक्योर के लिए कई उपकरण ऐसे होते हैं, जो काफी पैने होते हैं। ऐसे में इन उपकरणों को नाखूनों के क्यूटिकल्स से दूर रखें। नाखूनों के क्यूटिकल्स काफी नाजुक होते हैं। ऐसे में आपको इनकी सफाई करते वक्त ध्यान रखने की जरूरत है।

आखिर में मॉइस्चराइजर अवश्य लगाएं

पेडीक्योर करने के बाद पैरों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज जरूर करें। ये आपके पैरों को मुलायम बनाने का काम करेगा। अगर आप मॉइस्चराइजर नहीं लगाएंगी तो इससे आपके पैर काफी रूखे हो जाएंगे।

About News Desk (P)

Check Also

19 वर्षीय बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत, आप भी जाते हैं जिम तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

हृदय रोग और हार्ट अटैक के मामले वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते हुए देखे ...