Breaking News

जानिए लखनऊ की हवा फिर बिगड़ी, नोएडा में खतरनाक हालात

शुक्रवार की सुबह सात बजे यूपी के प्रमुख शहरों में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (AQI) दर्ज किया गया तो ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद में यह खतरनाक श्रेणी में पहुंचा हुआ मिला। गाजियाबाद के लोनी में एक्‍यूआई जहां 302 तो ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क थ्री में 352 पाया गया।

नोएडा के सेक्‍टर 62 में 362 एक्‍यूआई दर्ज किया गया। इसी तरह लखनऊ के लालबाग में 292, बरेली के सिविल लाइन्‍स में 206, कानपुर के नेहरू नगर में 229, आगरा के शाहजहां गार्डेन में 146, गोरखपुर के एमएमएमयूटी में 134, मेरठ के जयभीमनगर में 291, प्रयागराज के नगर निगम क्षेत्र में 146 और वाराणसी के मलदहिया क्षेत्र में 158 एक्‍यूआई दर्ज किया गया।

दो-तीन के बाद गुरुवार को फिर लखनऊ की हवा खराब हो गई। हवा का स्तर खराब की श्रेणी में आ गया है। उधर, गाजियाबाद और नोएडा की हवा में भी खतरनाक स्‍तर का वायु प्रदूषण पाया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गुरुवार की शाम की रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ का एक्यूआई 236 रहा। यह पिछले पांच दिनों में सबसे अधिक है।

वहीं लालबाग और तालकटोरा का अधिकतम एक्यूआई 350 के पार पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि दो दिन बाद मौसम में मामूली परिवर्तन आएगा। रात और दिन के तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। इससे हवा और खराब होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने अगले छह दिनों का जो पूर्वानुमान लगाया है उससे 13 नवम्बर से दिन और रात के तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। साथ ही सुबह कुहासा भी छाया रहेगा।

About News Room lko

Check Also

बाजरा : पोषण का पावर हाउस

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बाजरा गरीबी के खिलाफ लड़ाई में अपार क्षमता ...