Breaking News

जानिए सर्दियों में डैंड्रफ होने के कारण व बचाव के तरीके

सर्दियां अब धीरे-धीरे चरम की ओर बढ़ रही हैं. ऐसे मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ती जाती है. असल में डैंड्रफ की यह समस्या बालों में गंदगी जमा होने से शुरू होती है, जिसके चलते सिर में इंफेक्शन भी फैलने लगता है. ऐसे में वक्त रहते इसकी वजह जानकर उन्हें दूर कर लेना सही हो जाता है. आज हम आपको बालों में डैंड्रफ (Dandruff) होने के कारण और उसके बचाव के तरीके बताते हैं.

स्नान के बाद बालों को जरूर सुखाएं 

बालों में नमी का रहना डैंड्रफ (Causes of Dandruff) का बड़ा कारण बनता है. असल में गर्मियों में हम नहाने के बाद जब बाहर निकलते हैं तो थोड़ी देर बाद बाल अपने आप सूख जाते हैं. लेकिन सर्दियों में हम अक्सर ठंड से बचने के लिए सिर पर टोपी या मफलर बांध लेते हैं, जिससे बालों की जड़ों में मौजूद नमी सूख नहीं पाती. इसके चलते बालों की जड़ें धीरे-धीरे कमजोर होती जाती हैं और उनमें डैंड्रफ बनने लगता है.

ज्यादा तेज गरम पानी से न नहाएं

गुनगुने पानी से सिर को धोना अच्छा माना जाता है. लेकिन सर्दियों में कई लोग अक्सर गरम पानी से नहाना और सिर के बाल धोना पसंद करते हैं. ज्यादा तेज गरम पानी से नहाने पर खोपड़ी ड्राई हो जाती है, जिसकी वजह से उसमें खुजली होने लगती है. इस खुजली के साथ ही उसमें डैंड्रफ (Causes of Dandruff) की समस्या भी अपने आप बनती जाती है.

सिर के बालों में न जमने दें गंदगी 

सर्दियों में ठंड की वजह से काफी लोग कई-कई दिनों तक अपने सिर के बाल नहीं धोते हैं. इसके चलते उनके सिर के बालों में गंदगी जमा होती जाती है. ये गंदगी धीरे-धीरे डैंड्रफ (Causes of Dandruff) का रूप ले लेती है, जिससे खुजली और फुंसी भी होने लगती है. साथ ही सामाजिक शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है.

डॉक्टरों के मुताबिक अगर आप सर्दियों में अपने सिर में डैंड्रफ (Dandruff Removal Tips) नहीं चाहते तो कुछ बातों का हर हाल में पालन करें. तेज गरम पानी के बजाय हल्के गुनगुने से पानी से नहाएं. सिर के बालों में रोजाना नारियल या अन्य तेल लगाएं. कोशिश करें कि रोजाना न हो सके तो एक दिन छोड़कर एक दिन बालों को धो लें. खाने में दही, नींबू, आंवले जैसी चीजों की मात्रा बढ़ाएं.

About News Room lko

Check Also

कैंसर कारक इस रसायन के उपयोग पर लगा प्रतिबंध, शोधकर्ता बोले- लिवर कैंसर का बढ़ रहा था खतरा

हमारे दैनिक जीवन में प्रयोग में लाई जाने वाली कई चीजों के इस्तेमाल को गंभीर ...