Breaking News

NCERT ने 10वीं, 11वीं और 12वीं के सिलेबस में किया ये बड़ा बदलाव , जानिए सबसे पहले

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने 12वीं क्लास की किताबों से कई चैप्टर हटा दिए गए हैं. इसमें इतिहास, नागरिक शास्त्र और हिंदी के सिलेबस में कुछ बदलाव किए गए हैं. एनसीआरटी के मुताबिक, नागरिक शास्त्र की किताब से ‘द कोल्ड वॉर एरा’ और ‘यूएस हिजेमनी इन वर्ल्ड पॉलिटिक्स’ के चैप्टर को हटाया गया है.

वहीं,  इतिहास की किताब थीम्स ऑफ इंडियन हिस्ट्री-पार्ट II से मुगल साम्राज्य से जुड़ा चैप्टर (मुगल दरबार, 16वीं और 17वीं शताब्दी) हटाया गया है. इसके अलावा हिंदी की किताब से कुछ पैराग्राफ और कविताएं हटा दी गई हैं.  NCERT ने बताया कि अपडेटेड सिलेबस मौजूदा शैक्षणिक सत्र यानी 2023-24 से ही लागू हो जाएगा.

10वीं और 11वीं की किताबों से भी हटाए गए चैप्टर
एनसीआरटी ने मौजूदा सेशन से 11वीं की किताब ‘थीम्स इन वर्ल्ड हिस्ट्री’ से तीन चैप्टर हटाया है. इनके नाम ‘सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स’, ‘संस्कृतियों का टकराव’ और ‘द इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन’ हैं. वहीं, 10वीं क्लास की किताब ‘लोकतांत्रिक राजनीति-2’ से भी कई चैप्टर हटाए गए हैं जिनमें लोकतंत्र और विविधता, लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन, लोकतंत्र की चुनौतियां शामिल हैं.

क्या-क्या हुए बदलाव?
एनसीआरटी के मुताबिक हिंदी की किताब आरोह भाग-2 की किताब से फिराक गोरखपुरी की गजल को हटा दिया गया है. इसके अलावा हिंदी की अंतरा भाग-2 किताब से सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का चैप्टर ‘गीत गाने दो मुझे…’ को भी हटा दिया गया है. यही नहीं, हिंदी की किताब से विष्णु खरे की एक काम और सत्य को भी हटाने का फैसला किया गया है.

किताब ‘स्वतंत्र भारत में राजनीति’ के दो चैप्टर हटाए गए हैं, जिनके नाम हैं- ‘जन आंदोलन का उदय’ और ‘एक दल के प्रभुत्व का दौर’. जानकारी के मुताबिक इन चैप्टर्स में भारतीय जनसंघ, सोशलिस्ट, कम्युनिस्ट पार्टी, कांग्रेस के प्रभुत्व आदी के बारे में पढ़ाता जाता था.

About News Room lko

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...