Breaking News

समय रहते की होती तैयारी तो डेंगू न बनता महामारी, सरकारी और निजी अस्पताल डेंगू और बुखार से पीड़ित मरीजों से है पटे

रायबरेली। समय रहते जिम्मेदारों ने तैयारी की होती तो आज डेंगू महामारी का रूप नहीं लेता। जिले में डेंगू के मरीज दिन पर दिन बढ़ते गए। और जिम्मेदार हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे ना किसी की जांच की गई और ना ही कहीं दवा का छिड़काव किया गया। नतीजा यह हुआ कि हालात बदतर होते गए। हाईकोर्ट ने जब #डेंगू की गंभीरता को लेते हुए शासन प्रशासन से जवाब मांगा तो हर कोई सक्रिय दिखा। जिले में डेंगू के 100 से ज्यादा मरीज पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग शुरुआत से ही डेंगू के प्रति सक्रिय नही रहा। नतीजा यह हुआ कि सरकारी व निजी अस्पताल डेंगू से पीड़ित मरीजों से पटने लगे। प्रतिदिन सैकड़ों डेंगू पॉजिटिव मिलने के बाद सरकारी तंत्र की नींद खुली। मलेरिया विभाग ने भी प्रतिदिन कैंप लगाकर डेढ़ सौ से लेकर ढाई सौ तक मरीजों की एनएस-1 डेंगू की जांच शुरू की। विभाग की ओर से की जा रही जांच में प्रतिदिन डेंगू के 6-7 पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं।

यह सरकारी आंकड़ा है। प्राइवेट अस्पतालों व निजी पैथोलॉजी में रोज सौ से लेकर डेढ़ सौ लोग डेंगू पॉजिटिव मिल रहे हैं। हालांकि इसका कोई लेखा-जोखा विभाग के पास नहीं है।

 लोगों को करना था जागरूक 
अमूमन बरसात के पहले ही स्वास्थ विभाग मच्छर जनित बीमारियों से निपटने की तैयारी कर लेता है। इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ अक्टूबर में हुई बेमौसम बरसात ने हालात और खराब कर दी है। जिला मलेरिया विभाग को मच्छर जनित बीमारियों प्रति लोगों को जागरूक करना था। गांव में लोगों को सफाई,फुल कपड़े पहनने आदि के लिए जागरूक करना था। दवाओं का छिड़काव करना था लेकिन उसमें भी कुछ नहीं किया।
डेंगू के मरीज मिलने पर होने थी मांस सेंपलिंग
शहर में जिस भी स्थान पर डेंगू के मरीज मिल रहे थे उस क्षेत्र के 50 लोगों की जांच होनी थी लेकिन लंबे समय तक ऐसा नहीं हुआ इसका नतीजा यह हुआ कि ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू तेजी से पैर पसारता गया हालात बेकाबू होने पर इसकी शुरुआत की गई। जिस भी स्थान पर डेंगू के मरीज मिल रहे हैं टीम एनएस 1 डेंगू की जांच कर रही हैं। इसके साथ ही घरों के बर्तनों में भरे पानी को नष्ट कराया जा रहा हैं और दवा का छिड़काव किया जा रहा हैं।भीखुल्लाह (जिला मलेरिया अधिकारी)

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...