Breaking News

जानिए, कहा हो रहा अनलाइन निशुल्क योग शिविर

हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट मई- 2021 से निरंतर बिना एक दिन भी छुट्टी किये संसार के सभी साधक व साधिकाओं को अनलाइन निशुल्क योग व प्राणायाम योग यात्रा नामक कार्यक्रम के माध्यम से सिखा रहा है। इस कोरोना महामारी के दौरान लोग अपने घरों में क़ैद से हो रहे थे। ऐसे में हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट ने यह जो अनलाइन निशुल्क योग शिविर संचालन किया और एक लिंक के माध्यम से लोगों को जोड़ना शुरू किया और इसमें लोग जुड़ते गये।

आज हज़ारों लोग इस अनलाइन योग से लाभ ले रहे हैं और अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहते हैं कि- इस लकडाउन के समय में हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट ने जो अनलाइन निशुल्क योग शिविर का आयोजन कर लोगों का न सिर्फ़ फ़ायदा कराया है, बल्कि संसार के सभी लोगों से मिलने, जान- पहचान करने व नयें दोस्त बनाने का मौक़ा भी प्रदान किया है। साथ साथ योग से होने वाले बहुत से फ़ायदे भी बतायें हैं और सभी इससे लाभान्वित भी हो रहे हैं।

हाम्रो स्वाभिमान के ट्रस्टी एवम योगगुरु शिवलाल ज्ञवाली द्वारा प्रतेक दिन योग सिखाया जाता है। योगगुरु द्वारा अलग अलग बीमारी को ध्यान में रखते हुए योग व प्राणायाम सिखाया जा रहा है और साथ ही आहार और घरेलू उपचार भी बताते हैं।

योग साधकों द्वारा पूछे गए हरेक सवालों का उत्तर भी पूरी प्रामाणिकता के साथ देते हैं

हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट के माध्यम से ट्रस्ट के ही ट्रस्टी और उप महासचिव योगगुरु शिवलाल ज्ञवाली ने अपना बहुमूल्य समय देकर योग व प्राणायाम सिखाया है, और साथ में यह भी बताया है कि योग क्यों करना चाहिए- योग करते हैं-
शरीर शुद्ध बनाने के लिए, रोगों से बचाव व उसका उपचार के लिए, मानसिक तनाव को कम करने के लिए, शिथिलता के लिए, रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए, शरीर के आसन ठीक करने के लिए, आध्यात्मिक विकास के लिए, मोटापा कम करने के लिए, नैतिक व आचारिक मूल्य बढ़ाने के लिए, रक्त प्रवाह सामान्य करने के लिए,हड्डियों व जोड़ों को मज़बूत बनाने के लिए, श्वसन तंत्र को मज़बूत बनाने के लिए, पाचन प्रणाली ठीक करने के लिए, विसर्जन संस्था की कुशलता में वृद्धि लाने के लिए, फेफड़ों को शक्तिशाली बनाने व आक्सीजन पूर्ति में सुधार लाने के लिए तथा आधुनिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए।

दो मई को वरिष्ठ समाजसेवी, रिजवान रजा प्रमुख अतिथि के तौर पर इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे और हाम्रो स्वाभिमान द्वारा किया जाने वाला इस कार्यक्रम का सहारना की। उन्होंने बताया कि वोह हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट से 2014 से ही जुड़े और हाम्रो स्वाभिमान के प्रतेक कार्यक्रम में अपना सहयोग भी देते है और आज भी हाम्रो स्वाभिमान के साथ जुड़े हुए है। रिज़वान रजा गोरखा शहीद समिति के संरक्षक है और उन्होंने अपना सारा जीवन समाजसेवा में लगा दिया है। इस कार्यक्रम का संचालन अनिता क्षेत्री के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अन्त में अनिता क्षेत्री प्रतेक दिन भाँति योग यात्रियों से उनका अनुभव पूछा और योग यात्रियों ने अपना अनुभव साँझा किया।

ट्रस्ट के अध्यक्ष- नारायण श्रेष्ठ, महामंत्री प्रेम क्षेत्री, उपाध्यक्ष नारायण शर्मा, युवराज भट्टराई अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ लगायत सभी पदाधिकारी तथा महिला विभाग की अध्यक्ष अनिता ज्ञवाली, अंतरराष्ट्रीय संयोजिका अनिता क्षेत्री, महासचिव मीना पांडेय, उपाध्यक्ष कमला पोख्रेल, कविता शर्मा, कृष्णा भंडारी, बीना लगायत महिला समिति के सभी पदाधिकारियों का भरपूर सहयोग से ही यह कार्य सुचारू रूप से चल पा रहा है। इस अनलाइन निशुल्क योग शिविर का कुशलता से संचालन कर रही हैं इसी ट्रस्ट की ट्रस्टी व अंतरराष्ट्रीय संयोजिका अनिता क्षेत्री।

 शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

गौशालाओं में फैली अव्यवस्था पर दो पंचायत सचिव निलंबित, सीवीओ व बीडीओ का वेतन रोका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। जिले में मंगलवार को जिलाधिकारी सुनील कुमार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *