Breaking News

जानें किस राज्य ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, किया DA बढ़ाने का ऐलान

केरल सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशन धारकों को बड़ा तोहफा दिया है। फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के बजट में केरल सरकार ने महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाने का ऐलान किया है।

‘दिल्ली और लखनऊ वाले बड़े सपने दिखा रहे हैं’, योगी सरकार के बजट पर बोले अखिलेश यादव…

केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने 5 फरवरी को राज्य का बजट पेश करते हुए डीए बढ़ने का ऐलान किया। इसके मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारकों को बढ़े हुए DA की एक किस्त अप्रैल, 2024 में दी जाएगी।

जानें किस राज्य ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा

गारंटीड पेंशन स्कीम लॉन्च होगी

फाइनेंशियल ईयार 2024-25 के लिए केरल सरकार का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री बालगोपाल ने कहा- कर्मचारी और तमाम पेंशनर्स लंबे समय से महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की मांग कर रहे थे। ऐसे में सरकार ने डीए देने का फैसला किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के लिए एक गारंटीड पेंशन स्कीम (Guaranteed Pension Scheme) भी लाई जाएगी। इसके अलावा वर्तमान में चल रहे पेंशन सिस्टम का रिव्यू भी किया जाएगा।

इन राज्यों में दिसंबर, 2023 में बढ़ गया महंगाई भत्ता

बता दें कि देश के कई राज्यों में मंहगाई भत्ता पिछले साल यानी दिसंबर,2023 में ही बढ़ गया है। इनमें पश्चिम बंगाल, पंजाब और मेघालय सरकार ने DA बढ़ाने का ऐलान किया था। पंजाब ने सबसे पहले 18 दिसंबर, उसके बाद मेघालय ने 20 दिसंबर और पश्चिम बंगाल ने 21 दिसंबर को राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए DA बढ़ाने का ऐलान किया था। हाल ही में केरल सरकार के डीए बढ़ाने के फैसले के बाद अब कुछ और राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों को डीए का तोहफा दे सकती हैं।

क्या होता है महंगाई भत्ता (DA)

देश में बढ़ती महंगाई में सरकारी कर्मचारियों की लाइफस्टाइल को सुचारू रूप से चलाने के लिए दिया जाने वाला अलाउंस महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) कहलाता है। ये पैसा सरकारी कर्मचारियों के अलावा पेंशनर्स को दिया जाता है। इसका कैल्कुलेशन मौजूदा महंगाई दर के मुताबिक, हर 6 महीने पर किया जाता है। हालांकि, महंगाई भत्ता शहरी, अर्ध-शहरी या ग्रामीण क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग हो सकता है।

About News Desk (P)

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...