Breaking News

मोदी के स्वागत को तैयार कुशीनगर

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुशीनगर यात्रा उत्तर प्रदेश ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण है। कुशीनगर के प्रति अनेक बौद्ध देशों की आस्था है। यहां नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय एयर पोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

कई देशों के प्रतिनिधि इस समारोह में सम्मलित होंगे। इन सभी देशों में कुशीनगर अंतराष्ट्रीय एयर पोर्ट को लेकर चर्चा है। इन सभी के लिए यह उत्साह का विषय है। इसके माध्यम से अंतरराष्ट्रीय व्यापार के साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

इसके अलावा नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों के साथ बौद्ध पूजन में सहभागी होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं यहां की तैयारियों का जायजा लेते रहे है। उन्होंने दूसरी बार व्यवस्था का निरीक्षण किया। अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। यहां के कार्यक्रम का अनेक देशों में प्रसारण होगा।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर में प्रधानमंत्री के द्वारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे। यह प्रदेश का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा।

प्रदेश में आठ एयरपोर्ट पहले से ही संचालित हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट अब नौंवा एयरपोर्ट हो जाएगा। हवाई चप्पल पहनने वाले भी अब हवाई जहाज की यात्रा कर सकेंगे। यह नरेंद्र मोदी सरकार का ही अभियान है।

जिसमें उत्तर प्रदेश विशेष योगदान कर रहा है। प्रधानमंत्री कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह महानिर्वाण मंदिर में दर्शन पूजन के बाद तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध कॉन्क्लेव और अभिधम्मा दिवस का शुभारंभ करेंगे।

वह रामकोला रोड पर स्थित नारायणपुर में होने वाली जनसभा के दौरान ही मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास व बारह अन्य विकास परियोजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे। योगी आदित्यनाथ ने इन सभी कार्यक्रमों की तैयारियों का निरीक्षण किया।

उन्होंने एयरपोर्ट जनसभा स्थल हेलीपैड और महानिर्वाण मंदिर की गई व्यवस्था को देखा। अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में आमंत्रित लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। क्योंकि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय मंत्रीगण और विदेशी प्रतिनिधियों का आगमन हो रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

तेज आवाज पसंद नहीं, छात्रों के इन सवालों से हर दिन रूबरू हो रहे BHU के काउंसलर

वाराणसी:  मां-बाप की डांट अच्छी नहीं लगती…। दोस्त अब कट-कटकर रहता है…। बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड ने धोखा ...