Breaking News

कान्हा के छठी महोत्सव में माधव मंदिर में लुटाए गए लड्डू

लखनऊ। डालीगंज के माधव मंदिर में कान्हा के छठी महोत्सव का अद्भुत नजारा देखने को मिला। गुब्बारों से सजे लड्डू गोपाल के जन्मोत्सव महापर्व के अंतिम दिन छठी पर्व पर लड्डू लुटाए गए। इसके साथ ही कान्हा बने शिशु को वात्सल्य भाव से कजरा भी लगाया गया। दूसरी ओर मंदिर में इस अवसर पर हुई भजन संध्या और विविध अनुष्ठानों का प्रसारण ऑनलाइन किया गया।

छठी महोत्सव में माधव मंदिर के पुजारी लालता प्रसाद तिवारी ने भगवान श्री राधा माधव का अलौकिक श्रृंगार करने के बाद महा आरती की। उसके बाद भोग लगाया गया। माधव मंदिर समिति के अध्यक्ष बिहारी लाल साहू ने कान्हा की छठी पर भक्तों में लड्डू लुटाए। कंचन साहू ने कान्हा बने एक साल के शिशु सूर्यांश को मातृत्व भाव से वात्सल्य पूर्वक नैनों में कजरा लगाया। कान्हा के बाल रूप की छवि देखते ही बनी। महिला मंडली ने इस अवसर पर भजन भी सुनाए। अनुपमा साहू ने “मेरे बांके बिहारी लाल तुम इतना ना करियो सिंगार, नजर तोहे लग जाएगी” भजन सुनाकर भक्ति की सरिता को प्रवाहित कर भक्तों के हृदय को कान्हा के प्रेम से सराबोर कर दिया। “हरे कृष्ण, हरे राम” हरिनाम संकीर्तन में भारत भूषण गुप्ता, ओमकार जायसवाल, श्यामजी साहू, गोविन्द साहू, माया आनन्द, दिनेश अग्रवाल, राकेश साहू, दीपक महरोत्रा सहित अन्य उपस्थित रहे। इस अवसर पर गोविन्द साहू की अगुआई में खासतौर से कढ़ी-चावल का प्रसाद वितरित किया गया।

इसके साथ ही भंडारे में पूड़ी, खीर, हलुआ, सेब, केला आदि का वितरण किया गया। इसके साथ ही साहू समाज ने घर में छठी पर्व श्रद्धा भाव से मनाया। डालीगंज निवासी कविता साहू ने कान्हा के लड्डू गोपाल स्वरूप का विधिविधान से पंचाभिषेक किया और कढ़ी-चावल का भोग लगाया। कंचन साहू ने कान्हा को सुनहरे रंग के पीतांम्बरी वस्त्र, मुकुट आदि श्रंगार कर खासतौर से इम्युनिटी बूस्टर केसरिया मेवे के हलवा का भोग लगाया। रवीना साहू ने घर के मंदिर को बिजली की झालरों और गुब्बारों से साजया और मौसमी सब्जियों तैयार छप्पन भोग अर्पित किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 26 सितम्बर 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपको अपने कामों में ...