Breaking News

हाईकोर्ट की वर्चुअल कार्यवाही के दौरान सिगरेट पी रहे थे वकील, जस्टिस ने किया 10,000 का जुर्माना

 गुजरात में एक वकील ने वर्चुअल कोर्ट के दौरान स्मोकिंग की. नाराज गुजरात हाई कोर्ट ने वकील के ऊपर 10000 रुपये का जुर्माना लगाया है. हाई कोर्ट ने वकील के इस कृत्य को गैर जिम्मेदाराना भी बताया. एक जमानत के केस में हाई कोर्ट सुनवाई कर रही थी. वकील जेवी अजमेरा अपनी कार में बैठकर कोर्ट की वर्चुअल कार्यवाही में शामिल हुए. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पाया गया कि अजमेरा सिगरेट पी रहे हैं. जस्टिस एएस सुपेहिया उनके ऊपर जमकर नाराज हुए.

जस्टिस सुपेहिया ने कहा कि एक वकील से यह अपेक्षा नहीं की जा सकती कि वह इस तरह कोर्ट की कार्यवाही के दौरान सिगरेट पीए. वकील के इस तरह के व्यवहार पर उसकी सख्त निंदा की जानी चाहिए. एक वकील अगर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी कोर्ट की सुनवाई में हिस्सा ले रहा है, तो भी उसे कोर्ट का सम्मान बनाए रखना चाहिए. वकील के गरिमामय शिष्टाचार से ही कोर्ट और जज का सम्मान होता है.

हाई कोर्ट ने इस घटना के बाद सख्ती से यह भी कहा कि अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान वकील को या तो अपने घर पर रहना जरूरी होगा या फिर दफ्तर में. इस तरह से कार या यहां-वहां बैठकर वर्चुअल सुनवाई नहीं होगी. वकीलों को कोर्ट की सुनवाई के दौरान अब ठीक से बैठना भी जरूरी होगा. हाई कोर्ट ने बार काउंसिल ऑफ गुजरात और हाई कोर्ट के बार असोसिएशन को भी निर्देश दिया है कि सभी वकीलों निर्देशित करें कि कोर्ट की कार्यवाही के दौरान वह गरिमापूर्ण व्यवहार करें.

हाई कोर्ट ने ज्युटिशल रजिस्ट्रार को कहा है कि वह वकील अजमेरा के खिलाफ ऐक्शन लें. जस्टिस ने रजिस्ट्रार से इस मामले में दस दिनों के अंदर रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट की एक कॉपी रजिस्ट्री के जरिए बार काउंसिल को भी भेजने को कहा गया है. जस्टिस सुपेहिया ने काउंसिल और असोसिएशन से कहा है कि कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान शिष्टाचार बनाए रखें.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सुलझा हुआ, सेवाभावी नेता राम नाईक: सुमित्रा महाजन

• 90 वर्ष पूर्ति पर राम नाईक का अभिनंदन समारोह अत्यंत सुलझा हुआ, सेवाभावी संघ ...