Breaking News

राजधानी दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर, रेड अलर्ट

कोरोना के प्रकोप के बीच राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित समूचे उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर भारत में गर्मी के लिहाज से रेड अलर्ट जारी किया है, यानी यहां लू का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है.

राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है.  मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में पारा 46 या 47 डिग्री तक जा सकता है. यानी आगामी दिनों दिल्ली के लोगों के लोगों मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं. मंगलवार सुबह से ही गर्मी के प्रकोप को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली के कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया. इससे पहले आईएमडी ने सोमवार को कहा था कि उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है.

उधर, राजस्थान के चुरू में पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया. सोमवार को राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान 45 से 47 डिग्री के बीच रहा जबकि पंजाब और हरियाणा में भी लोगों को गर्मी का प्रकोप सहना पड़ा. हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया. आई.एम.डी. चंडीगढ़ के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में आने वाले 3-4 दिनों में तापमान बढ़ने वाला है. यहां तापमान 45 डिग्री से ज़्यादा हो जाएगा. साथ ही पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में लू चलने की भी संभावाना है. वहीं उत्तर प्रदेश में प्रयागराज 46.3 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से घर में ही रहने और अधिक से अधिक पानी पीने की अपील की है.

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया कि जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ क्षेत्रों में लू का प्रकोप और बढ़ सकता है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और पुरवाई हवाओं के कारण 28 मई को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...