Breaking News

बिधूना की ग्राम पंचायत पुर्वा पीताराम में विधिक सेवा प्राधिकरण ने लगाया शिविर

• 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए लोगों को जागरूक किया गया

बिधूना। तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत पुरवा पीताराम के प्राथमिक विद्यालय में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें प्री लिटिगेशन स्तर पर दाम्पत्य व ओर्बिट्रेशन वादों के निस्तारण के अलावा सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ बताये गये। साथ ही 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जागरूक किया गया। इसके अलावा मध्यस्थता एवं विवाद के वैकल्पिक समाधान विषय आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही नेशनल लीगल सर्विस अथार्टी (नालसा) के बारे में जहां विस्तार से जानकारी दी गयी। वहीं शासन की जनहितकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दी गई।

इस मौके मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के बारे में जानकारी देने के साथ लिंग भेद न किये जाने, दहेज बालश्रम नशाखोरी आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने के बारे में जागरुक किया गया। शिविर में कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीनेशन कराये जाने को कहा गया।

शिविर में श नायब तहसीलदार पीयूष साहू ने नालसा स्कीम की जानकारी देने के साथ राजस्व विभाग से संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दी। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका यथा संभव निराकरण कराये जाने का भरोसा भी दिलाया। उन्होंने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, किसान दुर्घटना बीमा योजना, घरौनी, वरासत, पेंशन, #आयुष्मान योजना आदि के बारे में जानकारियां दी।

वरिष्ठ पैरा लीगल वालंटियर राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब असहाय लोगों को निःशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता एवं अन्य कानूनी प्रावधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन लगवाने को कहा। उन्होंने बेटा बेटियों में भेदभाव न किये जाने के साथ बच्चों को शिक्षित संस्कारित बनाये जाने पर बल दिया। उन्होंने लोक अदालत के मामलों की प्रकति के बारे में अवगत कराते हुऐ 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से मामलों को निस्तारित कराये जाने को कहा। उन्होंने साफ सफाई रखने के साथ अस्वस्थ होने पर प्रशिक्षित चिकित्सक से उपचार कराये जाने को कहा।

खबर का शेष भाग एडिटर कालम में…

इस अवसर पर क्षेत्रीय लेखपाल योगेश शाक्य ने राजस्व से सम्बन्धी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने दैवी आपदाओं में दिवंगत हुऐ लोगों का अनिवार्य रुप से पोस्टमार्टम कराये जाने के साथ डेढ़ माह के भीतर दावा प्रस्तुत करने को कहा। कहा बिना पीएम के दैवी आपदा या दुर्घटना में मौत पर आर्थिक सहायता का लाभ नहीं मिल सकता।

इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य अवधेश कुमार, सुशील कुमार, अतुल कुमार, अमन कुमार, देवेन्द्र कुमार, लतीफ अहमद, गुलाब सिंह, योगेन्द्र, सत्य नारायण, सत्यवीर, श्रीकृष्ण, प्रेमलता, आशा, मंजू देवी आंगनबाड़ी, रजनी, किरन कुमारी, अलका, अनूपा, रुबी, शिवानी, रामबेटी, गुड्डी देवी, रीता, बबली आदि मौजूद रहीं।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में शुक्रवार को ...