Breaking News

हाजियों का टीकाकरण करके दी गयी यात्रा की जानकारी

• स्वास्थ विभाग के तत्वाधान में यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित हुआ शिविर

• बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव व टीबी मुक्त भारत के लिए करेंगे प्रार्थना

कानपुर। इस वर्ष जनपद से हज को जाने वाले यात्रियों का टीकाकरण शुरू हो गया है। इसी क्रम में सोमवार और मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के निर्देशन में हज यात्रियों का शिविर लगाकर टीका लगाया गया।

हज यात्रा

सोमवार सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक बांसमंडी स्थित गरीब नवाज गेस्ट हाउस और मंगलवार को जाजमऊ स्थित डीटीएस इंटर कॉलेज में टीकाकरण संपन्न हुआ। यह शिविर स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सहयोगी संस्था यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित किया गया। इस बार हज यात्रा पर जिले से 868 लोग जा रहे हैं।

👉अतीक के बेटे खोलेंगे 100 करोड़ की प्रॉपर्टी का राज, ईडी करेगी पूछताछ, छानबीन शुरू

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से मौजूद मेडिकल ऑफ़िसर डॉ राजेश शर्मा ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार हज को जाने वाले सभी यात्रियों को मेनिंजाईटिस सीजनल इंफ्लुएंजा का टीका लगाया जाता है। जनपद से हज को जाने वाले 868 हज यात्रियों को दो दिन में टीका लगाने कर कार्य किया गया है।

हज यात्रा

पहले दिन सोमवार को करीब 465 हज यात्रियों को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया गया। अन्य हजयात्रियों का टीकाकरण मंगलवार को किया गया। इनमें 45 प्रतिशत महिलाएं और 55 प्रतिशत पुरुषों को टीका लगा। इसके साथ ही यात्रा के दौरान कई जरूरी जानकारी के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया। मेडिकल ऑफिसर डॉ मोहम्मद आसिफ़ ने सभी हज यात्रियों से सहयोग करने की अपील की।

👉यूपी के 16 लाख कर्मचारियों के लिए गुड न्‍यूज, सीएम योगी ने दी ये मंजूरी

सहयोगी संस्था यूनिसेफ के प्रतिनिधि फ़ुजैल अहमद ने बताया की इस साल हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का मेनिजाइटिस (मस्तिष्क ज्वर) सीजनल इनफुलंजा वैक्सीन (संक्रमण) व ओरल पोलियो ड्राप पिलाकर टीकाकरण किया गया है। इसके साथ ही उन्होने बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव व टीबी मुक्त भारत के लिए विशेष संदेश दिया और हज यात्रियों से प्रार्थना करने का अनुरोध किया। साथ ही उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जरूरी जानकारी दी गयी।

हज यात्रा

इस मौके मेडिकल ऑफिसर डॉ नितिन यादव, डॉ सम्बुल, सहयोगी संस्था यूएनडीपी के धनंजय सिंह सहित असद कबीर खान, नासिर खान सहित अन्य लोग मौजूद रहे। एएनएम और आशाओं ने सभी हज यात्रियों को टीका लगाया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...