Breaking News

एलआईसी की ‘Saral Pension Yojana’ का आप भी उठाए लाभ, लाइफ टाइम मिलेंगे 12 हजार रुपये

देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी भारती जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) अपनी भरोसेमंद और सबसे किफायती बीमा पॉलिसीस के लिए जानी जाती है। यही वजह है कि एलआईसी की बीमा योजनाओं का फायदा देश के करोड़ों लोग उठा रहे हैं।

IRDAI के दिशा-निर्देशों के मुताबिक सरल पेंशन योजना में न्यूनतम वार्षिकी (Annuity) राशि 1 हजार रुपये प्रति महीने, 3 हजार रुपये प्रति तिमाही, 6 हजार रुपये प्रति छमाही या फिर 12 हजार रुपये सालाना होगी. IRDAI ने कहा है कि सामान्य सुविधाओं और मानक नियमों और शर्तों के साथ व्यक्तिगत तत्काल एन्यूटी लॉन्च करना बेहद जरूरी है.

उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा। LIC की दूसरी योजना Joint Life के लिए है। ये योजना पति-पत्नी को दी जाती है। इस योजना में पति या पत्नी में से जो भी लंबे समय तक जिंदा रहता है उसे पेंशन मिलती है। जब दोनों ही नहीं रहेंगे तो नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा।

विशेषज्ञों का मानना है कि IRDAI की इस पहल से उपभोक्ताओं के लिए प्लान का चुनाव करना पहले के मुकाबले आसान हो जाएगा. IRDAI की गाइडलाइंस के मुताबिक पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय पॉलिसी सरेंडर की जा सकती है.

 

 

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...