Breaking News

पैरों की सफाई के लिए जरुरी नहीं हैं पेडीक्योर, इस तरह से भी इन्हें बना सकते हैं सुन्दर

गर्मी के मौसम में लोगों को सिर्फ चेहरे या अंडरऑर्म्स पर ही पसीना नहीं आता, बल्कि Feet पैरों में भी काफी पसीना आता है, जिसके कारण उनके पैरों से बदबू आने लगती हैं। कई बार यह बदबूदार पैर कई तरह के इंफेक्शन का कारण भी बनते हैं।

पैरों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि पैरों को पसीने व उसके कारण पैदा हुए बैक्टीरिया से भी दूर रखा जाए। तो चलिए आज हम आपको पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के कुछ असरदार घरेलू उपाय बता रहे हैं−

Feet में पसीना

फुटवियर का चयन एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है। जो लोग ऑफिस में काम करते हैं, वह पूरा दिन जूते पहनते हैं। जिसके कारण उनके Feet पैरों में पसीना आता है और फिर उसमें बदबू व संक्रमण पैदा होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप फुटवियर का चयन सोच−समझकर करें। अगर आप ऑफिस में जूते पहन रहे हैं तो आपके जूते ऐसे हों, जिसमें आपके पैर सांस ले सकें।

पैरों की सफाई

जिस तरह आप नियमित रूप से अपने चेहरे की सफाई करते हैं, उसी तरह पैरों का भी सही तरह से ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए आप घर वापिस आने के बाद प्रतिदिन किसी तरह के एंटी−बैक्टीरियल साबुन की मदद से पैरों को धोएं। या फिर आप पैरों को कुछ देर के लिए गुनगुने नमक के पानी में भिगोएं और फिर पैरों को वॉश करें। इससे पैरों की गंध दूर होती है।

करें स्क्रब

पैरों की डेड स्किन सेल्स निकालने और उसकी सही तरह से देखरेख के लिए पैरों को स्क्रब करना अच्छा विचार है। स्क्रब बनाने के लिए आधा कप शहद, दो टेबलस्पून सिरका और एक नींबू की स्लाइस को एक बड़े कटोरे गुनगुने पानी में डालकर मिक्स करें। अंत में पैरों पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाना न भूलें।

 

About News Room lko

Check Also

डेंगू के साथ जीका संक्रमण के भी बढ़े मामले, जानिए कौन सा ज्यादा खतरनाक और कैसे करें अंतर?

मानसून की शुरुआत होते ही देश के कई राज्यों में मच्छर जनित रोगों के मामले ...