Breaking News

दूध के साथ केसर का सेवन करने से दूर होगी डिप्रेशन और स्ट्रेस की समस्या

केसर को भले ही आपने देखा न हो, लेकिन इसका नाम जरूर सुना होगा. इसका इस्तेमाल अक्सर खाने का स्वाद  बढ़ाने के लिए किया जाता है. वहीं कुछ जगहों पर इसकी चाय तक पी जाती है. केसर क्रोकस सैटाइवस नामक फूल से निकाला जाता है.

क्‍योंकि यह बहुत महंगा होता है, इसलिए आसानी से नहीं मिलता और शायद यही वजह है कि अक्‍सर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते. दरअसल, केसर से सेहत को कई फायदे होते हैं.

1. आज कल लोगों की जिंदगी में तनाव होना आम बात हो गई है। ऐसे में कई बार लोग अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्‍या के शिकार हो जाते हैं।  केसर में दूध के साथ केसर का सेवन अगर सोने से आधे घंटे पहले किया जाए, तो यह डिप्रेशन और स्ट्रेस को घटाने का काम करता है। साथ ही इसके इस्‍तेमाल से अच्छी नींद भी आती है।

2. केसर के कई फायदे हैं। यह पेट से जुड़ी बीमारियों में के इलाज में भी आराम पहुंचाता है। आज तक की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आप भी पेट से जुड़ी इन दिक्‍कतों से दो चार हैं और आपको पेट-दर्द, गैस, एसिडिटी जैसी समस्‍याएं हैं, तो केसर का इस्‍तेमाल कीजिए। यह आपको राहत दिलाएगा।

3. महिलाओं को अक्‍सर पीरियड्स के दौरान कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर रोज केसर का सेवन किया जाए, तो महिलाओं को इनसे छुटकारा मिल सकता यह गर्भाशय की सूजन में आराम पहुंचाता है और पीरियड्स के दौरान होने वाली दिक्‍कतों से भी निजात दिलाता है।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...