Breaking News

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति का 91 साल की आयु में अकस्मित हुआ निधन, इस बीमारी के चलते हुई मौत

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक का 91 साल की आयु में निधन हो गया है. वे लंबे अरसे से वे बीमारी से जूझ रहे थे. हुस्नी मुबारक ने 30 वर्ष तक मिस्र की सत्ता संभाली थी. उन्हें 2011 में हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद सत्ता त्यागनी पड़ी थी. पद से हटने के बाद अप्रैल 2011 में उन्हें अरेस्ट किया गया था. होस्नी मुबारक के परिजनों के अनुसार एक हफ्ते पहले ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

हालाँकि, उन्हें क्या बीमारी थी, इस बात की जानकारी नहीं मिली है. वे एक जटिल सर्जरी के गुजरे थे. हुस्नी मुबारक को आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों को क़त्ल का दोषी पाया गया था, किन्तु बाद में उनकी सजा को माफ कर दिया गया और मार्च 2017 में उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया था. जनवरी में हुस्नी मुबारक की एक सर्जरी भी हुई थी. सर्जरी होने के बाद उनकी एक तस्वीर भी सामने आई थी.

अपनी सत्ता के दौरान मुबारक अमेरिका के एक अच्छे साथी बने रहे. वे इजराइल और मिस्र की मित्रता के पक्षधर रहे. हुस्नी मुबारक का जन्म 4 मई, 1928 को नील डेल्टा में एक गांव में हुआ था. उनके सत्ता के दौरान मिस्र में भ्रष्टाचार, पुलिस की क्रूरता, राजनीतिक दमन और आर्थिक दिक्कतें हमेशा से बनी रहीं. मुबारक के परिवार में उनकी पत्नी सुज़ैन और उनके बेटे गमाल और अला हैं.

About News Room lko

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...