आत्मनिर्भरता अभियान में #Local4Diwali


कोरोना आपदा ने दुनिया के आर्थिक परिदृश्य को बदला है। इसके दृष्टिगत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू किया था। इसके लिए अब तक सबसे बड़ा आर्थिक पैकेज भी दिया गया। विकास की नई यात्रा एक बार फिर शुरू हुई है। नरेंद्र मोदी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र काशी में अनेक विकास योजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने आत्मनिर्भर भारत में जन सहभागिता का भी आह्वान किया। दीपावली इस संकल्प से परिपूर्ण हो सकती है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकल के लिए वोकल के साथ ही, #Local4Diwali के मंत्र की गूंज चारो तरफ होनी चाहिए। गर्व के साथ लोकल सामान खरीदना चाहिये।

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से काशी में छह सौ चौदह करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने अपने विचार व्यक्त किये। कहा कि बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से काशी में विकास कार्यों का लाभ वाराणसी के लोगों को मिल रहा है। महादेव के आशीर्वाद से काशी कभी नहीं थमती, मां गंगा की तरह आगे बढ़ती रहती है। एक ओर शिलान्यास होता है,तो दूसरी ओर लोकार्पण किया जाता है। काशी में लगभग चार सौ करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं दो सौ करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन कार्यों का श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं उनकी टीम को जाता है।

Loading...

योगी जी और उनकी टीम जनसेवा के एकनिष्ठ प्रयास के लिए बधाई की पात्र है। नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे परियोजना की सफलता के लिए प्रतिबद्धता व संकल्प व्यक्त किया। धीरे धीरे यहां के घाटों की तस्वीर बदल रही है। गंगा घाटों की स्वच्छता और सुंदरीकरण के साथ साथ सारनाथ भी नए रंगरूप में निखर रहा है। सारनाथ में लाइट एण्ड साउण्ड शो की व्यवस्था से यहां की भव्यता बढ़ जाएगी।

वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत लगभग साढ़े छह वर्ष में अठारह हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं के माध्यम से वाराणसी का विकास कराया गया है। अब तक 8442.65 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण किया जा चुका है। दो सौ करोड़ रुपए की परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं,किन्तु आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण उनका लोकार्पण नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केन्द्र व राज्य सरकार की 8,900 करोड़ रुपए की परियोजनाएं संचालित हैं,जो आगामी महीनों में पूर्ण हो जाएंगी।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस कार्यालय में मना प्रथम राष्ट्रपति का जन्मदिन

रायबरेली। जिला व शहर कांग्रेस कमेटी ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति व भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *