Breaking News

भारत के बाहर इन देशों में भी पूजे जाते हैं भगवान गणेश, एक देश ने तो नोटों पर छाप रखी है गणपति की फोटो

पूज्य हिंदू देवता, जिन्हें बाधाओं को दूर करने वाले और शुरुआत के देवता के रूप में जाना जाता है, दुनिया भर में लाखों लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखते हैं। भारत में पारंपरिक रूप से पूजे जाने वाले भगवान गणेश की पूजा भौगोलिक सीमाओं और सांस्कृतिक बाधाओं को पार कर गई है।

यहां श्री गणेश की वैश्विक उपस्थिति, उनकी पूजा किए जाने वाले विभिन्न रूपों, विभिन्न देशों में उन्हें जिन नामों से जाना जाता है, और भारत की सीमाओं से परे उनसे जुड़ी मान्यताओं की खोज की गई है।

दुनिया भर में श्री गणेश की पूजा
**1. ** नेपाल: एक महत्वपूर्ण हिंदू आबादी वाले भारत के पड़ोसी देश के रूप में, नेपाल भी श्री गणेश का सम्मान करता है। त्योहारों के दौरान अक्सर उनकी पूजा की जाती है, और भगवान गणेश को समर्पित मंदिर नेपाल के विभिन्न हिस्सों में पाए जा सकते हैं।

**2. ** श्रीलंका: श्रीलंका में, विशेष रूप से तमिल हिंदू समुदाय के बीच, भगवान गणेश व्यापक रूप से पूजे जाने वाले देवता हैं। ऐसा माना जाता है कि वह सौभाग्य लाते हैं और बाधाओं को दूर करते हैं, जिससे घरों और मंदिरों में उनकी उपस्थिति प्रमुख होती है।

**3. ** थाईलैंड: थाईलैंड में भगवान गणेश को फ्रा फिकानेट के नाम से जाना जाता है। जबकि अधिकांश आबादी बौद्ध धर्म का पालन करती है, गणेश को एक ऐसे देवता के रूप में पूजा जाता है जो चुनौतियों पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं, और उनकी छवि कई थाई घरों में पाई जा सकती है।

**4. ** कंबोडिया: कंबोडिया में गणेश जी को विनायक के नाम से जाना जाता है। उनकी पूजा मुख्य रूप से चाम लोगों द्वारा की जाती है, जो हिंदू मूल का एक जातीय समूह है। कंबोडिया के कुछ क्षेत्रों में भगवान विनायक को समर्पित मंदिर देखे जा सकते हैं।

**5. ** इंडोनेशिया : इंडोनेशिया में श्री गणेश की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय है। मुस्लिम बहुल देश होने के बावजूद, इंडोनेशिया में हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म का गहरा इतिहास है। भगवान गणेश, जिन्हें “गणेश” या “गणेश” के नाम से जाना जाता है, विभिन्न समुदायों द्वारा मान्यता प्राप्त और सम्मानित हैं। उनकी छवि इंडोनेशियाई मुद्रा, रुपिया पर भी सुरक्षा और समृद्धि के प्रतीक के रूप में दिखाई देती है।

**6. ** भूटान: बौद्ध परंपराओं से ओत-प्रोत देश भूटान में, भगवान गणेश को एक अभिभावक देवता के रूप में पूजा जाता है जो बाधाओं को दूर कर सकते हैं और सफलता प्रदान कर सकते हैं। उनकी छवि घरों और पूजा स्थलों में पाई जा सकती है।

**7. ** मॉरीशस: एक बड़ी हिंदू आबादी के साथ, मॉरीशस गणेश चतुर्थी को बड़े उत्साह के साथ मनाता है। भगवान गणेश को द्वीप के रक्षक के रूप में देखा जाता है और इस त्योहार के दौरान धूमधाम से उनकी पूजा की जाती है।

विदेश में श्री गणेश के नाम एवं मान्यताएँ
हालाँकि भगवान गणेश के बारे में मूल मान्यताएँ दुनिया भर में एक जैसी हैं, उनका नाम अलग-अलग देशों और क्षेत्रों में अलग-अलग हो सकता है। नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड में उनका नाम “गणेश” के समान है। कंबोडिया में उन्हें “विनायक” कहा जाता है और भूटान में उन्हें “गणेश” के नाम से जाना जाता है।

श्री गणेश से जुड़ी मान्यताएँ भी इन देशों में अपेक्षाकृत एक समान हैं। उन्हें ऐसे देवता के रूप में पूजा जाता है जो बाधाओं को दूर करते हैं, सौभाग्य लाते हैं और ज्ञान और बुद्धिमत्ता के प्रतीक हैं। सुचारू और सफल परिणाम के लिए उनका आशीर्वाद लेने के लिए महत्वपूर्ण प्रयासों, समारोहों और त्योहारों की शुरुआत में अक्सर भगवान गणेश का आह्वान किया जाता है।

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल: 18 जुलाई 2024

मेष राशि:  मेष राशि के जातकों के लिए आज का दिन ऊर्जावान रहने वाला है। ...