Breaking News

दक्षिण लेबनान में इस्राइली सेना की कार्रवाई पर UN और भारत की नजर, 10 हजार सैनिक कर रहे निगरानी

लेबनान में जारी इस्राइल की कार्रवाई पर भारत और संयुक्त राष्ट्र की नजर है। इस्राइली सेना के लेबनान में प्रवेश करने की संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (UNIFIL) पूरी तरह निगरानी कर रहा है। इसमें शामिल दस हजार से ज्यादा शांति सैनिक पूरी कार्रवाई को देख रहे हैं।

इसमेंं भारतीय सैनिक भी अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं और कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं। दक्षिण लेबनान में तैनात UNIFIL के अधिकारियों के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल में 900 से अधिक भारतीय सैनिक तैनात हैं और अपनी स्थिति पर कायम हैं।

इस्राइली रक्षा बल (IDF) ने कहा कि उसने हिजबुल्ला के ठिकानों पर कार्रवाई करने के लिए दक्षिण लेबनान में कई सीमावर्ती गांवों प्रवेश किया। क्योंकि हिजबुल्ला के ठिकाने ब्लू लाइन के दूसरी ओर बसे इस्राइली शहरों के लिए खतरा बने हुए थे। दक्षिणी लेबनान में सक्रिय सैनिकों को वायु सेना सहायता दे रही है।

Please also watch this video

बताया जा रहा है कि इस्राइल की कार्रवाई की उद्देश्य यूएनएससी प्रस्ताव 1701 के अनुरूप हिजबुल्ला को उत्तर की ओर धकेलना है। इसके लिए लितानी नदी के दक्षिण में लेबनानी सेना और संयुक्त राष्ट्र सैनिकों की उपस्थिति आवश्यक है। संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल के मुताबिक इस्राइली सुरक्षा बल ने लेबनान में प्रवेश करने के बारे जानकारी दी है। लेबनान में शांति सैनिक तैनात हैं।

About News Desk (P)

Check Also

ईरान ने की इस्राइल पर मिसाइल हमले की तैयारी, अमेरिका ने दी गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी

ईरान ने इस्राइल पर हमले की तैयारी शुरू कर दी है। अमेरिका के एक अधिकारी ...