Breaking News

इस राज्य में सबसे महंगा है एलपीजी सिलेंडर, सब्सिडी के बाद भी भाव 1000 के पार

केंद्र सरकार ने हाल ही में 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी बढ़ाने का ऐलान किया है. यह फैसला फेस्टिव सीजन के दौरान आम लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए किया गया है. इस सब्सिडी के बाद लगभग पूरे देश में एलपीजी के भाव 1000 रुपये से कम हो गए.

त्योहारों से पहले मिली राहत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर 200-200 रुपये की सब्सिडी का ऐलान करते हुए उसे रक्षाबंधन का गिफ्ट बताया. पीएम मोदी के ऐलान के बाद कुछ राज्य सरकारों ने लोगों को अपनी तरफ से भी राहत देते हुए अतिरिक्त सब्सिडी का ऐलान किया. इस तरह देखें तो फेस्टिव सीजन से ऐन पहले लोगों को महंगाई से बड़ी राहत मिली है, क्योंकि एलपीजी सिलेंडर लगभग सभी घरों की रसोई में यूज होता है और हर परिवार के रसोई के बजट पर असर डालता है.

बिहार में अभी भी इतना भाव

हालांकि देश के सभी राज्य के लोग बराबर खुशकिस्मत नहीं हैं. अभी भी कई लोगों को 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के लिए हजार-हजार रुपये से ज्यादा का भुगतान करना पड़ रहा है. आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार, सब्सिडी के बाद बिहार में लोगों को गैस सिलेंडर के लिए 1,050 रुपये का भुगतान करना पड़ रहा है, जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है. मजेदार है कि अब बिहार अकेला राज्य बचा है, जहां घरेलू एलपीजी सिलेंडर का भाव 1000 रुपये से ज्यादा है.

कमर्शियल भी बिहार में सबसे महंगा

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के मामले में भी ऐसी ही स्थिति है. घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी के ऐलान के बाद सरकारी तेल व गैस विपणन कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के भाव में 158 रुपये की कटौती की. इस कटौती के बाद भी बिहार में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का भाव करीब 1,800 रुपये है, जो देश में सबसे ज्यादा है.

यहां मिल रहा सबसे सस्ता सिलेंडर

सबसे सस्ते एलपीजी सिलेंडर की बात करें तो इस मामले में राजस्थान का नाम आता है. राजस्थान सरकार 1 अप्रैल से लोगों को महज 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मुहैया करा रही है. हालांकि इसका लाभ पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों और गरीब परिवारों को मिल रहा है. जनता को सस्ता एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराने में गोवा का भी नाम है. गोवा सरकार अपनी तरफ से 275 रुपये की सब्सिडी दे रही है. इसका लाभ अंत्योदय योजना के राशन कार्ड धारकों को मिल रहा है. इस तरह देखें तो गोवा में सबसे सस्ता एलपीजी सिलेंडर करीब 625 रुपये का पड़ रहा है.

इन शहरों में भी बहुत कम है भाव

राज्य सरकारों की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ हर किसी के लिए नहीं है. ऐसे में अगर इसे छोड़कर देखें तो सबसे सस्ता एलपीजी सिलेंडर नोएडा, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू और जयपुर में है, जहां भाव 900 से 905 रुपये के बीच हैं. वहीं सबसे सस्ता कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर मुंबई में 1,482 रुपये में मिल रहा है.

About News Desk (P)

Check Also

ग्लोबल ट्रेंडस और FII की गतिविधियों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा, जानिए एक्सपर्ट की राय

ग्लोबल ट्रेंडस, फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) की गतिविधियां और ब्रेंट कच्चे तेल के दाम इस ...