Breaking News

LU दीक्षांत समारोह का चौथा दिन: शाम ए अवध “सोशल मीडिया और खेलों पर मीडिया का प्रभाव” विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता

लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के चतुर्थ दिन सांस्कृतिकी द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। राजनीति विज्ञान विभाग में विश्वविद्यालय सहित अन्य संयुक्त महाविद्यालयों की 37 टीमों के विद्यार्थियों ने वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया, जिसका विषय था- “सोशल मीडिया की सामग्री विनियमित होनी चाहिए”। इसमें प्रो राकेश कुमार मिश्रा और प्रो कृष्णा श्रीवास्तव निर्णायक मंडल के रूप में रहे।

आमजन को नि:शुल्क कानूनी सेवाएं प्रदान करेगा LU का विधि संकाय, जानकीपुरम और मड़ियांव थाने में लगवाया बोर्ड 

विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग में “खेलों पर मीडिया का प्रभाव” विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बीपीएड, एमपीएड और बीए के ए आई एच विषय के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। शारीरिक शिक्षा विभाग में ही खेलकूद की अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सांस्कृतिकी निदेशिका प्रो मधुरिमा लाल के नेतृत्व में समन्वयक डॉ शशि कनौजिया के प्रोत्साहन से बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने इन प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया।

फैकल्टी ऑफ योग एंड आल्टरनेटिव मेडिसिन के द्वारा योग शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें योग फैकल्टी के छात्र एवं छात्राओं द्वारा संगीतमय सूर्य नमस्कार, योग नृत्य एवं आदि योगका प्रदर्शन किया गया। समन्वयक डॉ अमरजीत यादव ने बताया कि विद्यार्थियों के उत्तरोक्तर विकास के लिए इनका शारीरिक, मानसिक तथा सामाजिक स्वास्थ्य, आध्यात्मिक तथा श्वास प्रबन्धन, जीवन प्रवन्धन एवं भावना प्रबन्धन जरूरी होता है। जिसमें योग के पारंपरिक स्वरूप का बड़ा महत्व है।

लखनऊ विश्वविद्यालय कल्चरल एवं स्पोर्ट्स कमेटी द्वितीय परिसर द्वारा हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में कविता वाचन एवं गजल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भी लखनऊ विश्वविद्यालय से संबंध विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र एवं छात्राओं ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता की शुरुवात गौतमबुद्ध पीजी कालेज की छात्रा शगुन मिश्रा की देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत निम्न पंक्तियों से हुई।

पुकारे भारती मां ये
उठो हे लाल जग जाओ
चुकाओ कर्ज माटी का
समर तुम वीर कहेलाओ

मैनेजमेंट के छात्र हमीद सरवर बहराइची ने अपनी गज़लों से समा बांधा।निर्णायक मंडली के सदस्य प्रो रोहित मिश्रा और प्रो ललित श्रीवास्तव ने बच्चो के प्रयास की काफी प्रशंसा की। कल पुस्तकालय विभाग भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे एवं अन्य कार्यक्रम भी होंगे। कल पुस्तकालय विभाग भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे, साथ ही कैलाश हॉस्टल में डांस कंपटीशन तथा अन्य कई प्रतियोगिताएं भी होंगी।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...