Breaking News

लविवि : चौथे दिन प्रो बृजेश कुमार ने “हर्बल ड्रग रिसर्च में एमएस और एलसीएमएस के अनुप्रयोग” विषय पर दिया व्याख्यान

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग में पूर्व छात्र व्याख्यान श्रृंखला शुरू की थी। इसी कड़ी में चौथा व्याख्यान प्रोफेसर बृजेश कुमार, सैफ, सीडीआरआई लखनऊ द्वारा 02 दिसंबर 2022 को दिया गया। इस कार्यक्रम में प्रो. नवीन खरे, योग एवं वैकल्पिक चिकित्सा संकाय के विशिष्ट अतिथि थे।

विधायक इंदिरा मीणा की दबंगई थप्पड़ के बाद दी…किसान से मिली…

कार्यक्रम की शुरुआत विभागाध्यक्ष डॉ अनिल मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए की, जिन्होंने श्रोताओं को विभाग की प्रगति और गतिविधियों और इस पूर्व छात्र व्याख्यान श्रृंखला के उद्देश्य से अवगत कराया और यह भी उल्लेख किया कि यह सभी संकाय सदस्यों के सहयोग से किया गया था। ताकि यह कार्यक्रम संभव हो सके।

डॉ. अशोक कुमार सिंह और डॉ. प्रगति कुशवाहा ने वक्ता के साथ-साथ विशिष्ट अतिथि का स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। प्रो. मिश्रा ने कहा कि गौरतलब है कि स्मृति चिन्ह विभाग की एक कर्मचारी बरखा ने बनाया था। इसके बाद डॉ. विनय कुमार सिंह ने स्पीकर ऑफ द डे का दर्शकों से परिचय कराया।

“हर्बल ड्रग रिसर्च में एमएस और एलसीएमएस के अनुप्रयोग” पर अपने व्याख्यान में डॉ. कुमार ने मास स्पेक्ट्रोमेट्री और हर्बल ड्रग रिसर्च में इसकी भूमिका के बारे में एक विस्तृत सिंहावलोकन प्रस्तुत किया। उन्होंने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि कैसे मास स्पेक्ट्रोमेट्री महत्वपूर्ण हर्बल औषधि अनुसंधान विशेष रूप से पान के पत्ते है और इस अत्यंत महत्वपूर्ण क्षेत्र से संबंधित आवश्यक जानकारी भी प्रस्तुत की।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि डार्ट-मास स्पेक्ट्रोमेट्री का उपयोग करके किसी भी जैविक नमूने की फिंगरप्रिंटिंग कैसे की जा सकती है। डॉ. सुधीर ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने विभाग को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए डॉ. बृजेश कुमार का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया।

नेहरू यूनिवर्सिटी के दीवारों पर… ‘अज्ञात तत्वों’ जिम्मेदार, एबीवीपी ने की कड़ी निंदा

अंत में प्रो. मिश्रा ने प्रो. बृजेश को व्याख्यान देने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि भविष्य में भी इस तरह की व्याख्यान श्रृंखला जारी रहेगी। इस व्याख्यान में रसायन विज्ञान विभाग के समस्त संकाय सदस्य एवं शोधार्थी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...