Breaking News

कोविड टीकाकरण व संचारी रोगों के प्रति नुक्कड़ नाटक के जरिए किया जागरूक

● विधायक डॉ. नीरज बोरा ने जानकीपुरम पीएचसी के वार्ड का लोकार्पण किया
● कोविड प्रोटोकाल के पालन के साथ टीका जरूर लगवाएं : सीएमओ

लखनऊ। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जानकीपुरम के नवनिर्मित छह बेड के वार्ड का लोकार्पण शनिवार को लखनऊ- उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. नीरज बोरा ने किया। इस अवसर पर उन्होंने केंद्र पर बनने वाले प्रसव कक्ष का शिलान्यास भी किया। राज्यसभा सदस्य संजय सेठ की सांसद निधि से नवनिर्मित इस वार्ड का लोकार्पण करते हुए डॉ.बोरा ने कहा कि सरकार का पूरा जोर है कि लोगों को घर के नजदीक ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें, इसी कड़ी में यह एक सराहनीय प्रयास है।

डॉ. बोरा ने कहा कि स्थानीय लोगों को इस वार्ड के शुरू हो जाने से इलाज में काफी सहूलियत मिलेगी। आकस्मिक स्थिति में बिना समय गँवाए उनको अपने घर के करीब ही बेहतर उपचार और परामर्श मिल सकेगा। स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने को लेकर ही अभी हाल ही में प्रदेश में 5000 नए स्वास्थ्य उप केंद्रों की शुरुआत की गई है ताकि लोगों को समय से गुणवत्तापूर्ण इलाज मिल सके। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस केंद्र पर प्रसव कक्ष का निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जाएगा ताकि गर्भवती के सुरक्षित प्रसव की राह आसान बन सके। इससे मातृ एवं शिशु की बेहतर देखभाल भी हो सकेगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने लोगों से अपील की कि अभी कोविड प्रोटोकाल का पूर्ण पालन सभी के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ ही जिन लोगों ने अभी टीके की पहली डोज नहीं लगवाई है, वह जल्द से जल्द लगवा लें और जिनके दूसरी डोज का समय पूरा हो गया है वह दूसरी डोज लगवाकर अपने को कोरोना से सुरक्षित कर लें। उन्होंने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान से निपटने के हर जरूरी इंतजाम किए गए हैं, इसलिए लोगों को घबराने नहीं बल्कि सतर्क रहने की बहुत जरूरत है ताकि नया वैरिएंट दस्तक ही न दे सके।

इस अवसर पर सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था के सहयोग से कोविड टीकाकरण और संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आकार फाउंडेशन के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। इस नाट्य प्रस्तुति को लोगों ने काफी सराहा और तालियाँ बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के स्टाल पर पहुँककर पाँच लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाया तो बहुत से लोगों ने सूची में नाम होने के बारे में जानकारी प्राप्त की। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम, कुष्ठ रोग नियंत्रण कार्यक्रम और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में भी लोगों को जागरूक करने के लिए स्टाल लगाए गए थे।

इस मौके पर बड़ी संख्या में लोगों का कोविड टीकाकरण और बच्चों का नियमित टीकाकरण भी किया गया। इस अवसर पर वात्सल्य संस्था द्वारा सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग के लिए उपलब्ध कराई गई जांच किट का डॉ. बोरा ने लोकार्पण किया। इसके साथ ही संस्था के स्टाल पर पहुंचकर लोगों ने परिवार नियोजन के साथ ही डायबिटीज और ब्रेस्ट, सर्वाइकल और ओरल कैंसर के प्रति जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. के पी त्रिपाठी, डिप्टी सीएमओ डॉ. के डी मिश्र, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, अलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की अधीक्षक डॉ. अनामिका, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जानकीपुरम के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज, आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ. संदीप सिंह, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक सुधीर कुमार वर्मा, वात्सल्य संस्था की डॉ. नीलम सिंह व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए ओपी श्रीवास्तव ने किया नामंकन

लखनऊ(ब्यूरो)। भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने लखनऊ पूर्व विधासभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव ...