Breaking News

गैस की समस्या से राहत देगी अजवाइन की चाय, ऐसे बनाएं

अक्सर शादी-पार्टी में ऑयली फूड खाने की वजह से लोगों को बदहजमी की शिकायत होने लगती है। यह समस्या कैफीन के अधिक सेवन, ज्यादा और जल्दी खाने से, मसालेदार भोजन और शराब का अधिक सेवन करने से भी हो सकती है।

बेलगाम शिक्षा व्यवस्था: किताबों में कमीशन का खेल, अभिभावक रहे झेल

जिससे राहत पाने के लिए लोग कई बार दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन ये दवाएं भी कई बार पेट में गैस बनाना शुरू कर देती हैं। अगर आप भी बदहजमी की समस्या से परेशान रहते हैं तो अपने रूटिन में अजवाइन की चाय को जरूर शामिल करें।

गैस की समस्या

अजवाइन (Celery) की चाय न सिर्फ बदहजमी की समस्या को दूर करने में मदद करेगी बल्कि आपको गैस की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगी। इस चाय को पीने से पाचन तंत्र मजबूत बनने के साथ पेट लंबे समय तक हेल्दी बना रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है अजवाइन की चाय।

गुनगुने पानी के साथ अजवाइन-गुनगुने पानी के साथ अजवाइन-बदहजमी और गैस की शिकायत (gas problem) होने पर गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से ये समस्या दूर होती है। इसके लिए एक गिलास पानी को हल्का गुनगुना गर्म करके उसके साथ आधा चम्मच अजवाइन चबाकर खाएं। ऐसा करने से गैस और एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है।

अजवाइन की चाय बनाने का तरीका- अजवाइन की चाय पीने से अपच और बदहजमी की समस्या को आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच अजवाइन लेकर उसे एक कप पानी में डालकर उबाल लें।

पानी का रंग जब बदलने लगे, तो गैस बंद करके इस पानी को छानकर कप में डाल दें। अब इस पानी को हल्का गुनगुना करके पिएं। अगर आपको इस चाय का टेस्ट पसंद नहीं आ रहा है तो आप बदहजमी और गैस की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन का दूसरा उपाय भी आजमा सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

1 मई को ही क्यों मनाते हैं मजदूर दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

दुनियाभर में मई माह में मजदूर दिवस (Labor Day) मनाया जाता है। श्रमिकों के लिए ...