Breaking News

बनाएं क्रिस्पी आलू इमरती, जानिए आसान सी विधि

भारत एक ऐसा देश है जहां त्योहारों से लेकर खुशियों का जश्न मनाने तक के लिए मीठे का सहारा लिया जाता है। कुछ ही दिनों में होली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में अगर आप भी इस दिन घर आने वाले मेहमानों के लिए डिजर्ट में कुछ खास बनाने की सोच रही हैं तो ट्राई करें आलू इमरती की ये क्रिस्पी और टेस्टी रेसिपी। आइए जान लेते हैं क्या है इसे बनाने का आसान तरीका।

आलू इमरती बनाने का तरीका-
आलू इमरती बनाने के लिए सबसे पहले आप उड़द दाल और चावल को 40-45 मिनट के लिए भिगोकर रखकर दें। साथ ही आलू के छिलके उतारकर उन्हें उबालने के लिए रख दें। इसके बाद दाल और चावल को 1 घंटे के बाद पानी से निकालकर ग्राइंड में रंग और थोड़ा-सा पानी डालकर एक बैटर तैयार कर लें। साथ ही उबले हुए आलू भी इस बैटर में मैश करके डाल दें। अब एक पैन में 2 कप पानी डालकर उसमें गुड़ डालकर एक तार वाली चाशनी तैयार कर लें।

इस चाशनी में केसर, रोज एसेंस और इलायची पाउडर डालकर चाशनी को पका लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर उसे हल्की आंच पर गर्म कर लें। एक मसलिन कपड़े में थोड़ा बैटर डालकर ऊपर से कसकर पकड़ लें और कपड़े के नीचे छोटा सा छेद कर लें। इसके बाद इसी कपड़े की मदद से गर्म तेल में इमरती का बैटर डालते जाएं और सुनहरा भूरा होने तक दोनों तरफ से फ्राई कर लें। तैयार इमरती को फ्राई करने के बाद गुड़ की चाशनी में डाल दें। अब इमरती को चाशनी में लगभग 20-25 मिनट तक के लिए रहने दें। आपकी टेस्टी और कुरकुरी आलू इमरती बनकर तैयार है।

आलू इमरती बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप- धुली उड़द
-2- उबले हुए आलू
-1/4 कप- चावल
-5 – केसर
-4 कप- चीनी
-संतरी रंग
-5 बूंद- गुलाब जल
-1/4 छोटा चम्मच- इलायची पाउडर
-तलने के लिए तेल

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...