Breaking News

रसभरी खाने से मिलते हैं गजब के फायदे,

नारंगी रंग का खट्ठा-मीठा फल रसभरी हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इन्हें केप गूसबेरी, गोल्डन बेरीज, इन्का बेरी, ग्राउंड बेरी और रसभरी के नाम से भी जाना जाता है। इसका नाम सुनते ही इसका स्वाद मुंह में आ जाता है।

अगर आपने इस फल को अभी तक नहीं खाया है तो आपको यकीनन इसे चखना चाहिए। रसभरी इतनी रसदार और स्वादिष्ट होती है कि बस इसे खाते रहने का मन करता है। छोटी सी दिखने वाली ये रसभरी कई बीमारियों को मैनेज कर सकती है। 

हड्डियों के लिए बेहतरीन- कैल्शियम और फोसफोरस की अच्छी मात्रा होने के कारण रसभरी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं। ऐसे में ये फल गठिया के दर्द को मैनेज करने में मदद कर सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद- विटामिन ए, विटामिन सी से भरपूर रसभरी आंखों की रोशनी के लिए बेहतरीन होती है। इसे आयरन की मात्रा ज्यादा होती है। रिपोर्ट की मानें तो रसभरी बॉडी को 14 प्रतिशत विटामिन ए देती है।

एंटीऑक्सिडेंट से होती है भरपूर- रसभरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। ये विटामिन ना सिर्फ स्किन के लिए बल्कि इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है।

 ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल- इस फल में मौजूद पोलिफेनोल्स और कैरोटेनॉयड्स हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करता है। इसी के साथ ये केमिकल्स खराब कोलेस्ट्रोल को चेक करते हैं और हार्ट हेल्थ को प्रोमोट करते हैं।

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...