Breaking News

वॉलमार्ट वृद्धि के विस्तार से मेक इन इण्डिया को मिलेगा प्रोत्साहन-सिद्धार्थ नाथ सिंह

लखनऊ। घरेलू और वैष्विक ग्राहकों तक पहुंचनेके लिये एमएसएमई उद्योग को मदद पहुंचाने के लिये वॉलमार्ट वृद्धि कार्यक्रम का आज विस्तार किया गया। वहीं इस विस्तार को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार में एमएसएमई, निवेश व निर्यात, टेक्सटाइल, एनआरआई, खादी व ग्रामोद्योग विभागों के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने स्वागत किया है और कहा है कि उत्तर प्रदेश के एमएसएमई उनकी कलात्मकता व रचनात्मकता के लिए तथा उच्च गुणवत्ता वाली  विविध वस्तुओं को उपलब्ध करवाने के लिए भारत व विदेशों में जाने जाते हैं। यह कार्यक्रम न केवल मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करेगा बल्कि इससे  हमारे एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम को भी बढ़ावा मिलेगा साथ ही एमएसएमई उद्योगों को डिजिटल माध्मयों से अपनी  व्यवसायिक महत्वाकांक्षाओं व निर्यात सक्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे पहले वॉलमार्ट ने आज आगरा में एक नया वृद्धि ई इंस्टीटट्यूट शुरू किया।

इस प्रोग्राम के माध्यम से उत्तर प्रदेश में छोटे व्यवसाय ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों जैसे फ्लिपकार्ट मार्किटप्लेस अथवा वॉलमार्ट की अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ सकते हैं जिससे उन्हें  महामारी के बाद के वातावरण में कौशल व दक्षता तक पहुंच विकसित करने में मदद मिलेगी। नए ई इंस्टी्ट्यूट के साथए वॉलमार्ट अपने वृद्धि सप्लायर डेवलेपमेंट प्रोग्राम का विस्तार कर रहा हैए जो कि पूरे भारत में 50000 एमएसएमई  उद्योगों को सशक्त बनाएगा। यह कार्यक्रम  एमएसएमई उद्योगों को आधुनिक व्यापार का लाभ उठाने के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण प्रदान करता है ताकि वे फ्लिपकार्ट के ईकामर्स मार्केटप्लेस, फ्लिपकार्ट होलसेल की आपूर्ति श्रृंखला और वॉलमार्ट के ग्लोबल सोर्सिंग ऑपरेशन्स  के साथ-साथ खुले बाजार के अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार हो सकें। आगरा में वृद्धि इ.इंस्टिट्यूट प्रदेश के एमएसएमई उद्योगों को इंटरैक्टिव लर्निंग और उन्नत योग्यता आधारित प्रशिक्षण देगा, और साथ ही साथ उनके व्यापार से जुडी व्यक्तिगत सलाह भी दी जाएगी।

पाठ्यक्रम को स्थानीय व्यवसायों की अनूठी चुनौतियों और अवसरों के लिए तैयार किया गया है और यह हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। विशेष रूप सेए ई इंस्टीट्यूट आगरा के प्रमुख फुटवियर विनिर्माण और पत्थर पर काम करने वाले कुशल कारीगरों और उद्यमियों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगाए जिससे उनके बाजारों का विस्तार हो। एमएसएमई उद्यमी अपनी व्यवसायिक यात्रा में किसी भी स्तर पर होंए वृद्धि उनके साथ काम करती है। उत्तर प्रदेश स्थित उद्यम वृद्धि के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। उन्हें  फ्लिपकार्ट होलसेल और फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन बाजार  पर उद्यम बढ़ाने के अवसर मिलेंगे।  वॉलमार्ट 2027 तक भारत से अपना निर्यात तीन गुना बढ़कार 10 बिलियन डॉलर करने वाला है, ऐसे में निर्यात की महत्वाकांक्षा रखने वाले उद्यम सीख सकते हें कि कैसे वॉलमार्ट के लिए ग्लोबल सोर्सिंग सप्लायर बनने की योग्यता हासिल की जाए और इस प्रकार मेक इन इंडिया उत्पादों को पूरी दुनिया में ले जाया जाए। ली हॉपकिन्स, एक्ज़ीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंटए, इंटरनेशनल स्ट्रेटजीए डेवलेपमेंट एंड एशिया रीजनए वॉलमार्ट इंटरनेशनल के अनुसार, हमें पहले ई. इंस्टीटयूट् से काफी उत्साहजनक परिणाम मिले हैं और उत्तर प्रदेश के एमएसएमई उद्योगों ने इसमें गहरी रूचि दिखाई है।

वॉलमार्ट व फ्लिपकार्ट अपनी लॉजिस्टिक्स व व्यवसाय संबंधी दक्षता के माध्यम से भारतीय कारीगरों व उद्यमियों की मदद कर रहे हैं तथा उन्हें भारत व विदेशों में ई कॉमर्स के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचने में मदद कर रहे हैं। एमएसएमई उद्यमों के आगे बढ़ने से स्थानीय समुदायों में रोजगार के अवसर बढ़ते हैं और मेक इन इंडिया तथा डिजिटल इंडिया जैसे कार्यकर्मों को बढ़ावा देते हैं। आदर्श मेनन, सीनियर वाइस प्रेजिडेंट व फ्लिपकार्ट होलसेल के प्रमुखए ने कहारू श्फ्लिपकार्ट का उद्द्येश उद्यमियों को पूरे भारत में अपने उत्पादों को बेचने में मदद करकेए उन्हें समृद्ध बनाना है। वॉलमार्ट वृद्धि के माध्यम से अब हम इन्ही प्रयासों को बढ़ाएंगे, जिससे एमएसएमई उद्योगों और कारीगरों को एक विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त होगा। जो उन्हें अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सशक्त बनाएगा। वॉलमार्ट व  फ्लिपकार्ट द्वारा वृद्धि के ज्ञान प्रबंधक स्वाहस्ति के साथ साझेदारी में विकसित, वृद्धि प्रशिक्षण कार्यक्रम एमएसएमई उद्योगों के लिए बनाया गया है जो महामारी के बाद मोबाइल प्रमुख डिजिटल व्यापार के माहौल में काम कर रहे हैं।

इसमें व्यवसाय प्रबंधन, वाणिज्यिक विकास, ग्राहक केंद्रित सेवाओं, विनिर्माण की सर्वोत्तम प्रथाएं, रेस्पोंसिबल सोर्सिंग और बहुत से विषयों  के प्रमुख पहलुओं पर प्रशिक्षण और सलाह शामिल है। इंटरएक्टिव वर्चुअल प्रशिक्षण अनुभवए व्यक्तिगत परामर्श सत्र और अन्य संसाधन हिंदी और अंग्रेजी मेंए आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध मोबाइल ऐप के माध्यम से एक्सेस किए जा सकते हैं। वृद्धि इस साल भारत के अन्य शहरों में ईकृइंस्टीटयूट् खोलने में तेजी लाएगी, जिससे स्थानीय उद्यमियों को निरंतर प्रशिक्षणए सलाह और पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन मिल सके। इससे वह विकास के लिए फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट या अन्य चैनलों की आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बन सकेंगे। इसके साथ हीए फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट फ्लिपकार्ट, मार्केटप्लेस और फ्लिपकार्ट होलसेल और वॉलमार्ट के ग्लोबल सोर्सिंग ऑपरेशंस के जरिएए भारतीय एमएसएमई उद्योगों के साथ साझेदारी करना जारी रखेंगे। फ्लिपकार्ट अपने समर्थ  प्रोग्राम के माध्यम से कारीगरों और बुनकरों की मदद करता है, इससे जुड़े हुए साढ़े सात लाख कुशल शिल्पकार अब प्रामाणिक कला और शिल्प को 30 करोड़ से अधिक ग्राहकों को ऑनलाइन बेच रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...